Kidney के दोस्त हैं ये 4 Vegetarian Superfoods, गुर्दे की बीमारियों को कह देंगे 'बाय-बाय'
Advertisement

Kidney के दोस्त हैं ये 4 Vegetarian Superfoods, गुर्दे की बीमारियों को कह देंगे 'बाय-बाय'

Kidney Damage: किडनी हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है क्योंकि इसका काम फिल्टरिंग प्रॉसेसेस को अंजाम देना है. अगर इसमें किसी तरह की परेशानी आ जाए तो कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

Kidney के दोस्त हैं ये 4 Vegetarian Superfoods, गुर्दे की बीमारियों को कह देंगे 'बाय-बाय'

Vegetarian Superfood For Kidney: किडनी डिजीज उन बीमारियों को कहते हैं जिसमें हमारे गुर्दे शरीर के एक्ट्रा फ्लूइड और गंदगी को सही तरीके से बाहर नहीं पाते.कुछ सामान्य किडनी रोगों में क्रोनिक किडनी रोग (Chronic Kidney Disease), किडनी स्टोन (Kidney Stones), किडनी में संक्रमण (Kidney Infections), पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज (Polycystic Kidney Disease)  और किडनी फेलियर (Kidney Failure) शामिल हैं. इन बचने के लिए आपको डाइट में बदलाव करना होगा. वैसे तो कई फूड्स हमारी किडनी के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए भी कई विकल्प मौजूद हैं. आइए जानते हैं गुर्दे की सेहत को बेहतर बनाने के लिए कौन-कौन से वेजिटेरियन फूड्स खाने चाहिए. 

किडनी के लिए बेहतरीन वेजिटेरियन फूड्स

1. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)
हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाले गुण भी होते है. आप पालक, केल और स्विस चार्ड जैसे चीजें जरूर खाएं.

2. शकरकंद (Sweet potatoes)
जमीन के अंदर उगने वाला शकरकंद न सिर्फ एक टेस्टी फूड है, बल्कि गुर्दों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिंस, फाइबर्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. शकरकंद में सोडियम की मात्रा भी काफी कम होती है जिसके कारण ये किडनी की ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाता है.

3. होल ग्रेन
पॉलिश्ड और हाई कैलोरी फूड ग्रेन के मुकाबले होल ग्रेन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि ये हमारी किडनी को डैमेज होने से बचाते हैं. आप डेली डाइट में क्विनोआ (quinoa), ब्राउन राइस (brown rice), और होल व्हीट ब्रेड (whole wheat bread) को शामिल कर सकते हैं.

4. लहसुन (Garlic)
लहसुन को हम अक्सर कई रेसेपीस का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. ये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में पाई जाती है जिसे किडनी की सेहत बेहतर हो जाती है.

Trending news