इन फूड्स से रुक सकती है आपके बच्चे की Growth, वीक इम्युनिटी के साथ लिवर भी होता है खराब
Advertisement

इन फूड्स से रुक सकती है आपके बच्चे की Growth, वीक इम्युनिटी के साथ लिवर भी होता है खराब

Food That Stop Children Growth: अगर आपके बच्चे की इम्युनिटी काफी है, जिससे वह बार-बार बीमार पड़ता है. तो उसके लिए कुछ फूड जिम्मेदार हैं. ये फूड आपके बच्चों की हाइट भी रोक देते हैं. 

 

बच्चों को ना दें ये फूड

Food That Stop Children Growth: बच्चों की मेंटल और फिजिकल ग्रोथ सही रहे, इसके लिए उनका आहार जिम्मेदार है. आजकल ज्यादातर फूड्स ऐसे होते हैं, जो स्वाद में तो बढ़िया होते हैं, लेकिन बच्चों की सेहत के लिए ये हानिकारक साबित होते हैं.  इन फूड्स के सेवन से आपके बच्चे की ग्रोथ रुक जाती है. साथ ही इससे बच्चों की इम्युनिटी भी वीक होने लगती है. वहीं लगातार ऐसे फूड्स खाने से उनका लिवर भी खराब होने लगता है. तो अगर आपका भी बच्चा इन पांच चीजों को खाने का आदी है, तो आज से ही अपने बच्चे के लिए स्ट्रिक्ट हो जाएं. आइये जानें ये फूड्स कौन से हैं... 

1. सॉफ्ट ड्रिंक्स- अगर आपका बच्चा अधिक सोडा या कोला पीने का आदि है, तो उसे ये देने से पहले संभल जाएं. दरअसल, इसके सेवन से टाइप -2 डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है. अपने बच्चों को पैक्ड फलों के रस का सेवन न करने दें. बता दें, इसमें सिर्फ सोडा, शुगर ही होता है. 

2. फ्रेंच फ्राइज- आज के समय में फ्रेंच फ्राइज बच्चों की बेहद पसंदीदा चीज हो गई है. लेकिन ट्रांस फैट और कैलोरी से भरी हुई फ्रेंच फ्राइज बच्चों के डाइजेशन पर बुरा असर डालती है. आप अगर आपका बच्चा फ्राइज पसंद करता है, तो आलू की जगह शकरकंद या दूसरी सब्जियों को ऑलिव ऑयल में फ्राई करके बच्चों को दें.

3. शुगर ग्रेन- बच्चों को क्रीम रोल, केक, पेस्ट्री जैसी चीजें बहुत पसंद होती हैं. बता दें, इसमें फैट और शुगर के अलावा कोई भी पोषक तत्व नहीं होता है. साथ ही शुगर से भरपूर चीजों में फाइबर न के बराबर होता है. तो अपने बच्चों को ऐसी चीजें बिल्कुल न दें. 

4. फ्रूट फ्लेवर वाली चीजें- अपने बच्चों को फ्रूट यानी फल वाले फ्लेवर की चीजें देने से बचें. वरना उनकी ग्रोथ पर इसका खास असर पड़ सकता है. क्योंकि ये चीजें किसी फलों से बनी हुई नहीं होती हैं. जैसे फ्रूट केक या फ्रूट गमी, कैंडी की तरह चीनी से भरे होते हैं. यह चीजें केमिकल से भरी हुई होती हैं, जो बच्चों के दांतों से जाकर चिपक जाती हैं. अंतिम में ये कैविटी की प्रॉब्लम पैदा करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news