Mental Health: इन पांच फूड्स से कर लें दोस्ती...तनाव, चिंता और घबराहट से लड़ने में करेंगे मदद
Advertisement

Mental Health: इन पांच फूड्स से कर लें दोस्ती...तनाव, चिंता और घबराहट से लड़ने में करेंगे मदद

Foods To Reduce Stress: हम अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं, जिससे व्यक्ति का तनाव काफी हद तक कम हो सकता है. नीचे इस आर्टिकल में कुछ खाद्य पदार्थ बताएं जिन्हें आप अपनी रूटीन डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

Mental Health: इन पांच फूड्स से कर लें दोस्ती...तनाव, चिंता और घबराहट से लड़ने में करेंगे मदद

Foods To Reduce Stress: चिंता कम करने वाले गुणों वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना स्वाभाविक रूप से चिंता को प्रबंधित करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हो सकता है. यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

1. ओट्स 
ओट्स में पोषक तत्व होने के कारण चिंता कम करने वाले गुण पाए गए हैं. वे जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और पूरे दिन ऊर्जा की स्थिर आपूर्ति प्रदान कर सकते हैं. ओट्स में मौजूद फाइबर आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो मानसिक स्वास्थ्य और चिंता से जुड़ा हुआ है. 

2. संतरे
संतरे में उच्च विटामिन सी सामग्री के कारण चिंता कम करने वाले गुण पाए गए हैं. विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है. संतरे को अपने आहार में शामिल करना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि एक पूरे संतरे को नाश्ते के रूप में या संतरे के स्लाइस को सलाद या स्मूदी में शामिल करना.

3. अखरोट 
अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड के उच्च स्तर के कारण चिंता कम करने वाले गुण होते हैं. ये आवश्यक फैटी एसिड सूजन को कम करने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं, जो चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओमेगा-3 के अलावा, अखरोट मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, एक खनिज जो चिंता के लक्षणों को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

4. शकरकंद
शकरकंद में विटामिन बी6 की मात्रा अधिक होती है. यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन में शामिल है, जो मूड को नियंत्रित करने और चिंता को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. शकरकंद खाना आपके विटामिन बी6 के सेवन को बढ़ावा देने और आपके मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक आसान तरीका हो सकता है. 

5. बादाम
बादाम में उच्च मैग्नीशियम सामग्री के कारण चिंता कम करने वाले गुण पाए गए हैं. मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है जो मूड को नियंत्रित करने और चिंता को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बादाम को अपने आहार में शामिल करना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि मुट्ठी भर बादाम को स्नैक के रूप में लेना, उन्हें सलाद या दलिया में शामिल करना, या बेकिंग में बादाम के आटे का उपयोग करना.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news