Teeth Cleaning Tips: गर्मी में मोतियों जैसे चमकते दांत चाहिए, तो अपनाएं ये 6 असरदार तरीके
Advertisement

Teeth Cleaning Tips: गर्मी में मोतियों जैसे चमकते दांत चाहिए, तो अपनाएं ये 6 असरदार तरीके

How To Care Teeth In Summers: गर्मियों में शरीर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना पड़ता है. इसी तरह हमारे दांतों को  भी नियमित सफाई की जरूरत होती है. अगर आपके दांत पीले पड़ गए हैं, और उन्हें चमकदार बनाना है तो, यहां हम बताएंगे कुछ असरदार तरीके... 

 

Teeth Cleaning Tips: गर्मी में मोतियों जैसे चमकते दांत चाहिए, तो अपनाएं ये 6 असरदार तरीके

How To Care Teeth In Summers: हमारी बॉडी का हर एक पार्ट इंपॉर्टेंट होता है, साथ ही इसका ख्याल रखना भी हमारी जिम्मेदारी है. स्किन से लेकर किडनी, दिल हर एक बॉडी पार्ट का लोग ध्यान तो रख लेते हैं, लेकिन दांतों को चमकाना भूल जाते हैं. हम में से अधिकतर लोग दांत साफ करने और चमकाने के नाम पर तेज-तेज ब्रश करते हैं, जिससे उन्हें लगता है, दांत साफ हो जाएंगे. लेकिन हम आपको बता दें, दांतों को साफ करने का ये सही तरीका नहीं है. दांतों की हमारे शरीर में एक अलग एहमियत होती है. हम जो भी खाना चाहते हैं, आसानी से दांतों की सहायता से खा सकते हैं. 

आपको बता दें, जिस तरह हम मौसम के अनुसार, अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करते हैं, उसी तरह दांतों की केयर पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. गर्मी के मौसम में दांतों को हेल्दी और साफ रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. तो आइये जानें गर्मियों के दौरान अपने मुंह और दांत को साफ और तरोताजा रखने के लिए कौन से टिप्स काम आ सकते हैं...

1. दिन में दो बार ब्रश जरूर करें- 
गर्मियों में अपने दांतों को हेल्दी और साफ रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में दो बार ब्रश करें. इसके साथ ही एक बार फ्लॉस भी करना चाहिए. दांतों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने का यह सबसे आसान तरीका है.

2. खूब सारा पानी पिएं-
जैसा कि हम सब जानते हैं, गर्मी के मौसम में शरीर को अधिक पानी की जरूरत होती है. इसलिए बॉडी में पानी की कमी बिल्कुल भी न होने दें. ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी का सेवन न सिर्फ सेहत बल्कि ओरल हाइजीन के लिए फायदेमंद साबित होता है.

3. अधिक मीठा ना खाएं- 
अधिक चीनी का सेवन जिस तरह शरीर को नुकसान पहुंचाता है, उसी तरह दांतों के लिए बुरा होता है. चीनी का सेवन दातों में प्लाक जमाने का काम करती है और बैक्टीरिया के बढ़ने के लिए एक आदर्श वातावरण के रूप में काम कर सकती है. इससे दांतों को और नुकसान हो सकता है. इसके अलावा, कोल्ड ड्रिंक जैसे मीठे पेय से बचें और स्वस्थ फलों और ताजा फलों के रस का विकल्प चुनें.

4. डेंटिस्ट से नियमित जांच कराएं-
उचित और पूरी तरह से सफाई के लिए डेंटिस्ट के पास अक्सर जाने की सलाह दी जाती है. एक दंत चिकित्सक न केवल टैटार और पट्टिका को हटा सकता है जिसे टूथब्रश से नहीं हटाया जा सकता है, बल्कि दांतों से संबंधित बीमारियों के शुरुआती लक्षणों का भी पता लगा सकता है.

5. फिटकारी इस्तेमाल करें-
अगर आप चमकदार दांत चाहते हैं, तो फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिटकरी का एक टुकड़ा रात में या सुबह के समय लेकर अपने दांतों पर हल्के हाथों से लगाएं. फिर पानी से कुल्ला करके मुंह साफ कर लें. इसका स्वाद आपको अजीब लग सकता है, लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं है.  

महिला को आ रही थी ज्यादा डकार, डॉक्टर को दिखाया तो पैरों तले खिसक गई जमीन दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?
झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इस तरह अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल क्या आपका तरबूज Safe है? मिलावट से तैयार हुआ फल आपको पहुंचा सकता है नुकसान!
एक टेस्ट से 6 बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप बुजुर्गों में ही नहीं, 40-50 साल के व्यक्ति भी हो रहे अल्जाइमर के शिकार, जानिए लक्षण
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान सीने में जलन, रात में खांसी: पेट की इस बीमारी के 5 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
इस तरह के यौन संबंध बनाने से बढ़े गले में कैंसर के मामले, स्टडी में हुआ खुलासा शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें 4 चीजें

 6. कच्ची बर्फ न खाएं-
गर्मी के मौसम में कई लोगों को बर्फ खाने में मजा आता है. हालांकि, बर्फ को तुकड़ों को चबाने से दांत खराब हो सकते हैं या टूट सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news