अगर पैरों में दिखते हैं ये लक्षण, तो समझ लिजीए Fatty Liver की है समस्या !
Advertisement

अगर पैरों में दिखते हैं ये लक्षण, तो समझ लिजीए Fatty Liver की है समस्या !

Fatty Liver Symptoms In Feet: कई बार हमारे पैरों में जलन और दर्द की समस्या रहती है. इसे हम सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन फैटी लिवर की बीमारी के शुरुआती लक्षणों में पैरों में ये दिक्कतें हो सकती हैं. 

 

अगर पैरों में दिखते हैं ये लक्षण, तो समझ लिजीए Fatty Liver की है समस्या !

Fatty Liver Symptoms In Feet: लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. बॉडी में लिवर के कई तरह के फंक्शन्स होते हैं. यह हमारे रक्त से हानिकारक पदार्थों को निकालकर शरीर को साफ करता है. वहीं लिवर दवाओं के साथ अन्य रसायनों को मिक्स करता है, ग्लूकोज का उत्पादन और भंडारण करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है. इसके साथ ही पित्त का उत्पादन भी लिवर ही करता है, जिससे वसा को पचाने में मदद मिलती है. 

उपर बताए गए लिवर के फंक्शन्स के बारे में यह निश्चित है कि इसके खराब होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. फैटी लिवर यानी लिवर का बढ़ना, इसके शुरुआती लक्षणों पर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन लिवर की बीमारी बढ़ने पर कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने लगती हैं. सबसे पहले पैरों में इसके संकेत दिखने लगते हैं. आइये जानते हैं...

पैरों में सूजन और दर्द

अगर आपके पैरों में दर्द रहता है, तो ये लिवर की बीमारी का एक सामान्य लक्षण है. जब हमारे शरीर में लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो इससे शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण होने लगता है. इसके कारण पेरिफेरल एडिमा हो जाता है. वहीं, लिवर की कुछ बीमारियां, जैसे कि सिरोसिस, उच्च रक्तचाप नामक स्थिति का कारण बन सकता है. इसके चलते पैरों में वैरिकाज नसों का निर्माण होता है और इसी की वजह से पैरों में दर्द होता है.

पैरों का सुन्न होना या झुनझुनी लगना 

जिन लोगों को हेपेटाइटिस सी संक्रमण हुआ हो, उन्हें पैरों में सुन्नता और झुनझुनी जैसे लक्षण दिख सकते हैं. अगर इन लक्षणों को आप भी अपने पैरों में महसूस कर रहे हैं, तो समय पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ये फैटी लिवर के प्रमुख लक्षण हो सकते हैं.

पैरों में खुजली 

मोजे, जूते पहनने पर पैरों में खुलजी होना आम हाता है. लेकिन अगर आप ये ज्यादा नहीं पहनते और इसके बावजूद पैरों में खुजली होती है, तो फैटी लिवर के लक्षण हो सकते हैं. लिवर की समस्या में पित्त नलिकाएं अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे शरीर में पित्त का निर्माण हो सकता है. इसकी वजह से हाथों और पैरों में तेज खुजली की समस्या होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news