Covid Variant: देश में फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, जानिए क्या है XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण
Advertisement

Covid Variant: देश में फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, जानिए क्या है XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण

Covid XBB.1.16 Increasing Cases Symptoms: देश में एक बार फिर से कोरोना अपने पैर पसारने लगा है. इस बार के वेरिएंट XBB.1.16 ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. आइये जानें क्या है कोरोना का XBB.1.16 वैरियंट और इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें...

 

Covid Variant: देश में फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, जानिए क्या है XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण

Covid XBB.1.16 Increasing Cases Symptoms: देश में एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. रिपोर्ट्स के अनुसार, COVID के बढ़ते मामलों में 60% केसेज XBB 1.16 वैरिएंट के हैं. वहीं WHO के COVID लीड ने यह भी कहा है कि उन्हें 22 देशों से जो 800 सीक्वेंस मिले हैं, उनमें से ज्यादातर भारत के हैं.

बढ़ने लगे हैं XBB.1.16 के मामले
लैब टेस्ट के अनुसार, XBB.1.16 ने संक्रामकता में वृद्धि के साथ-साथ संभावित रूप से बढ़ी हुई रोगजनकता के संकेत दिखाए हैं. भारत में छह महीनों में सबसे अधिक कोविड मामलों को देखा गया है. इसे लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने एडवाइजरी जारी कर देश में टेस्टिंग और सर्विलांस बढ़ा दिया है.

कोरोना के XBB.1.16 वैरियंट के लक्षण
अभी तक कोविड लक्षणों के पैटर्न या प्रकार में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. कोरोना वायरस के पिछले लक्षण ही वर्तमान में भी देखने को मिल रहे हैं, जिसमें बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, थकान, मांसपेशियों में दर्द और पेट की समस्याएं शामिल है. विशेषज्ञों के अनुसार, वायरस अभी भी एक्टिव है, लेकिन शुरुआत की तुलना में यह महामारी फिलहाल बेहतर स्थिति में है.

XBB.1.16 के बारे में जरूरी बातें
कोरोना का यह नया वेरिएंट इस वक्त देश में तेजी से फैल रहा है. म्यूटेट होने के बाद वायरस पहले से ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं. ऐसे में आपकी इम्यूनिटी ही एकमात्र सुरक्षा कवच हो सकती है, जो संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news