Sundar Pichai Diet: गूगल सीईओ सुंदर पिचाई प्रोटीन के लिए चिकन-मटन नहीं, खाते हैं ये चीज; कुक भी करते हैं खुद ही
Advertisement

Sundar Pichai Diet: गूगल सीईओ सुंदर पिचाई प्रोटीन के लिए चिकन-मटन नहीं, खाते हैं ये चीज; कुक भी करते हैं खुद ही

Sundar Pichai Fitness Secrets: सुंदर पिचाई टेक्नॉलॉजी की दुनिया का एक बड़ा नाम है. गूगल और अल्फाबेट जैसी बड़ी कंपनी की बागडोर उनके हाथों में है. जब जिम्मेदारी इतनी बड़ी हो व्यक्ति का एनर्जी लेवल, बोन्स और मसल्स हेल्थ का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है. तो चलिए जानते हैं सुंदर पिचाई डाइट में क्या खाकर खुद को फिट रखते हैं.

Sundar Pichai Diet: गूगल सीईओ सुंदर पिचाई प्रोटीन के लिए चिकन-मटन नहीं, खाते हैं ये चीज; कुक भी करते हैं खुद ही

भारत के तमिलनाडु राज्य एक छोटे से शहर से कैलिफोर्निया टेक्नोलॉजी के फील्ड में अपने नाम का पताका फहराने वाले सुंदर पिचाई गूगल सीईओ को कौन नहीं जानता है. इनकी सफलता की कहानी कई लोगों के लिए मोटिवेशन है. हर कोई उनकी लाइफस्टाइल से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी को जानना चाहते हैं, ताकि एक वह भी कुछ इतनी बड़ी जिम्मेदारी के लिए तैयार बना सकें.

ऐसे में 'वायर्ड' मैगजीन ने एक इंटरव्यू के दौरान सुंदर पिचाई से यह सवाल पूछ ही लिया कि वह अपनी दिन की शुरुआत कैसे करते हैं? जिसके जवाब में 51 साल के गूगल सीईओ ने बताया कि वह टेक न्यूज पेपर और नाश्ते में चाय, टोस्ट और ऑमलेट के साथ अपना दिन शुरू करते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि वह अपने प्रोटीन इनटेक पर पूरा ध्यान रखते हैं. क्योंकि वह वेजिटेरियन हैं इसलिए वह ब्रेकफास्ट में एग ऑमलेट जरूर शामिल करते हैं, जिसे वह खुद ही बनाते हैं. 
 

बॉडी के लिए प्रोटीन क्यों जरूरी

प्रोटीन बॉडी में मांसपेशियों, हड्डी, त्वचा, बाल समेत शरीर के हर दूसरे हिस्से में मौजूद होता है. यह उन एंजाइमों का निर्माण करता है जो जरूरी केमिकल रिएक्शन के लिए अहम हैं और हीमोग्लोबिन बनाते हैं. ऐसे में बॉडी के एनर्जी लेवल और बॉडी स्ट्रक्चर को बनाएं रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है.   

एक दिन में कितनी मात्रा में प्रोटीन चाहिए

हार्वड के अनुसार, नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन वयस्कों को प्रतिदिन शरीर के प्रत्येक किलोग्राम वजन के लिए न्यूनतम 0.8 ग्राम प्रोटीन या शरीर के प्रत्येक 20 पाउंड वजन के लिए 7 ग्राम से अधिक प्रोटीन लेने की सिफारिश करता है. उदाहरण के लिए 140 पाउंड वाले व्यक्ति को हर दिन लगभग 50 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, वहीं, 200 पाउंड वाले व्यक्ति को लगभग 70 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.
 

वेजिटेरियन लोग कैसे करें प्रोटीन की पूर्ति

NHS के अनुसार, जो लोग मांस नहीं खाते हैं वह उन्हें हर दिन प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा की पूर्ति करने के लिए बीन्स, दाल, अंडे, बादाम, चना जैसे फूड्स का सेवन करना चाहिए. 
 

क्या प्रोटीन के लिए सिर्फ अंडा खाना काफी

अंडा प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होता है, लेकिन सिर्फ इसके सेवन से इस पोषक तत्व की प्रतिदिन की जरूरत को पूरा नहीं किया जा सकता है. क्योंकि एक बड़े एग ऑमलेट में केवल 6 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है. हालांकि रोज एक या दो अंडे आपके प्रोटीन नीड को पूरा नहीं करते हैं, लेकिन ब्रेकफास्ट में अंडा खाना यह चीज को सुनिश्चित करता है कि आप सही ट्रैक पर हैं.

Trending news