Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में रोजाना खाएंगे ये 4 चीजें तो सेहत रहेगी फिट एंड फाइन
trendingNow11599161

Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में रोजाना खाएंगे ये 4 चीजें तो सेहत रहेगी फिट एंड फाइन

Fruits For Summer Season: अगर आप गर्मी के मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो रोजाना हरे सेब जरूर खाएं. इसमें आयरन कैल्शियम विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. साथ ही हरे सेब में क्वेरसेटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

 

Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में रोजाना खाएंगे ये 4 चीजें तो सेहत रहेगी फिट एंड फाइन

Fruits For Summer Season: सेहतमंद रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा हरी सब्जियां और ताजे फल खाने की सलाह देते हैं. इन फलों और सब्जियों में क्लोरोफिल पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसा कहा जाता है कि हरे फल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी कंट्रोल में रहता है. साथ ही पाचन तंत्र सही से काम करता है. एक शोध में दावा किया गया है कि हरे फल के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. अगर आप भी समर सीजन में सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो रोजाना ये 4 चीजें जरूर खाएं. आइए जानते हैं-

1. अंगूर खाएं- अंगूर सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें आवश्यक पोषक तत्व पोटेशियम, कैल्शियम विटामिन ए, बी और सी के अलावा फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये सभी आवश्यक पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. साथ ही अंगूर खाने से शरीर में फौरन ऊर्जा का संचार होता है. इससे गर्मियों में होने वाली थकान की समस्या दूर होती है.

2. अमरूद खाएं- अगर आप तनाव से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो अमरूद का सेवन करें. इसमें मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इससे न केवल तनाव से मुक्ति मिलती है, बल्कि मसल्स को मजबूती मिलती है. वहीं, फाइबर के चलते पाचन तंत्र सही से काम करता है. इसमें विटामिन-ए, सी, फोलेट, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

3. हरे सेब खाएं- गर्मियों में खुद को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना हरे सेब जरूर खाएं. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. साथ ही हरे सेब में 'क्वेरसेटिन' प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इस रसायन की मदद से आप मानसिक रूप से सेहतमंद रह सकते हैं. 

4. तरबूज खाएं- गर्मियों में अगर आप ठंडा-ठंडा महसूस करना चाहते हैं, तो तरबूज का सेवन जरूर करें. तरबूज में पेट को ठंडक पहुंचाने वाले तत्व होते हैं. इससे गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. तरबूज खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है. आप चाहें तो इसका जूस भी पी सकते हैं. 

5. कीवी खाएं- इसमें विटामिन-सी, ई, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव के भी गुण पाए जाते हैं, जो प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहयोग करते हैं. कीवी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसलिए मधुमेह के मरीज भी कीवी का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news