Summer Drink: आ गईं गर्मियां...इन दिनों रोजाना छाछ पीकर पाचन को रखिए दुरुस्त, जानें अन्य फायदे
Advertisement

Summer Drink: आ गईं गर्मियां...इन दिनों रोजाना छाछ पीकर पाचन को रखिए दुरुस्त, जानें अन्य फायदे

Buttermilk In Summers: आती हुई गर्मियां अब ठंडी चीजों की ओर इशारा कर रही हैं. इस मौसम में अक्सर लोगों को पेट और स्किन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं. ऐसे में आप कई पोषक गुणों से भरपूर छाछ को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

 

Summer Drink: आ गईं गर्मियां...इन दिनों रोजाना छाछ पीकर पाचन को रखिए दुरुस्त, जानें अन्य फायदे

Buttermilk In Summers: गर्मियों ने दस्तक दे दी है. ऐसे में अब लोगों के रुटीन में बदलाव होने लगा है. पहनने-ओढ़ने से लेकर खानपान तक सबकुछ मौसम के अनुसार बदलने लगता है. गर्मियों में हर व्यक्ति को ठंडी चीजें ही आराम देती हैं. साथ ही इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखना भी किसी चैलेंज से कम नहीं होता है. इसलिए ज्यादातर हम हेल्दी फूड्स का सहारा लेते हैं. गर्मियों में एक ड्रिंक ऐसी है, जिसे पीने से शरीर को डिहाईड्रेड होने से बचाया जा सकता है. हम बात कर रहे हैं छाछ की, जो पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत ही बेहतर होता है. 

गर्मियों में छाछ का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी गुणकारी साबित होता है. दूध से बना छाछ हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. आइये जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में-

1. डिहाइड्रेशन से बचाएं
गर्मियों के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसलिए समर सीजन में खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप छाछ का सेवन करें. कई पोषक तत्वों से भरपूर छाछ में नमक, चीनी, पुदीना डालकर पीने से डिहाइड्रेशन, दस्त आदि की समस्या से राहत मिलती है.

2. एसिडिटी में कारगर
गर्मी के मौसम में अक्सर लोग एसिडिटी का भी शिकार हो जाते हैं. खासकर ज्यादा तेल-मसाले वाले भोजन को खाने से गर्मियों में लोगों का पाचन बिगड़ जाता है. इसकी वजह से कई बार एसिडिटी और जलन की शिकायत होने लगती है. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं.

3. त्वचा के लिए उपयोगी
प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए जैसे गुणों से भरपूर छाछ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो छाछ का सेवन आपके लिए लाभकारी होगा. रोजाना एक ग्लास छाछ पीने से आप अपनी त्वचा को हेल्दी बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news