Woman Health: महिलाएं इन संकेतों को न करें इग्नोर, वरना सडन कार्डिएक अरेस्ट का हो सकती हैं शिकार!
Advertisement

Woman Health: महिलाएं इन संकेतों को न करें इग्नोर, वरना सडन कार्डिएक अरेस्ट का हो सकती हैं शिकार!

Sudden Cardiac Arrest Symptoms Of Woman: कार्डियक अरेस्ट एक गंभीर स्थिति है. ये समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होती है. महिलाओं को कार्डियक अरेस्ट के कुछ लक्षणों को ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इन्हें इग्नोर करने पर जान भी जा सकती है. 

 

Woman Health: महिलाएं इन संकेतों को न करें इग्नोर, वरना सडन कार्डिएक अरेस्ट का हो सकती हैं शिकार!

Sudden Cardiac Arrest Symptoms Of Woman: कुछ समय से सडन कार्डियक अरेस्‍ट के कई मामले सामने आ रहे हैं. आज बुधवार सुबह मनोरंजन जगत के मशहूर टीवी एक्टर नितेश पांडे का निधन हो गया. कारण था कार्डियक अरेस्ट. ऐसे में इसके लक्षण जानना बहुत जरूरी है. आपको बता दें, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सडन कार्डियक अरेस्‍ट का खरता अधिक होता है. जो महिलाएं डायबिटीज, मेनोपॉज या हाइपरटेंसन की समस्या से गुजर रही हैं, उनमें ये जोखिम तेजी से बढ़ सकता है.

सडन कार्डियक अरेस्‍ट यानी हार्ट बीट का अचानक से रुक जाना. अब ये समस्या लोगों के लिए चिंताजनक हो रही है. क्योंकि इससे हर उम्र के लोग प्रभावित हो रहे हैं. हालांकि इसका एक असली कारण है अनहेल्दी लाइफस्‍टाइल और गड़बड़ डाइट. इसपर हुई रिसर्च के मुताबिक सडन कार्डियक अरेस्‍ट के लगभग 40 प्रतिशत मामले महिलाओं में सामने आए. पुरुषों को होने वाली इस समस्या में महिलओं में ये लक्षण काफी अलग थे. इसलिए महिलाओं को इस बीमारी से जुड़े खतरों और संकेतों को समझना बहुत जरूरी है.

क्या है सडन कार्डियक अरेस्‍ट? (What Is Sudden Cardiac Arrest)
आपको बता दें, सडन कार्डियक अरेस्ट एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का दिल अचानक से धड़कना बंद कर देता है. साथ ही ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. इस स्थिति में दिल के लिए ब्लड को पंप करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में पेशेंट को सांस लेने में बहुत तक्लीफ होती है. कई बार मरीज बेहोशी के हालत में आ जाता है और समय पर इलाज न होने पर इंसान की मौत भी हो जाती है. महिलाओं को ये समझना जरूरी है कि इन समस्याओं को इग्नोर करने से आपकी जान खतरे में पड़ सकती है. 

ये है महिलाओं में सडन कार्डिएक अरेस्ट के कारण 

1. मेनोपॉज की दिक्कत
महिलाओं में मेनोपॉज यानी रजोनिवृत्ति एक ऐसी अवस्‍था होती है, जिसके अंतर्गत कई शारीरिक और मानसिक बदलाव होने लगते है. ये समय महिलाओं के लिए काफी मुश्किल होता है. कुछ स्‍टडीज में ऐसा पाया गया है कि मेनोपॉज और कोरोनरी हार्ट डिजीज का कनेक्शन है. इसमें कार्डियक अरेस्‍ट भी शामिल है. महिलाओं को मेनोपॉज के समय कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं, जो सडन कार्डियक अरेस्‍ट के जोखिम को बढ़ा सकता है. 

2. डायबिटीज 
जो महिलाएं डायबिटीज की मरीज हैं, जिसके चलते कार्डियक अरेस्‍ट के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं. रिसर्चर्स ने पाया कि जो महिलाएं डायबिटीज का शिकार हैं, उन्हें हार्ट अटैक और सडन कार्डियक अरेस्‍ट का खतरा अधिक होता है. 

3. हाइपरटेंशन की समस्या
अगर किसी महिला को हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की दिक्कत है, तो ऐसे में कार्डियक अरेस्‍ट का खतरा बढ़ जाता है. सामान्‍य हाइपरटेंशन के मरीजों में अचानक मौत का जोखिम 2 से 3 गुना ज्‍यादा हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news