खाने के बाद पेट की सूजन और अत्यधिक डकार से होते हैं परेशान? इन चीजों का सेवन तुरंत कर दें बंद
Advertisement
trendingNow11818149

खाने के बाद पेट की सूजन और अत्यधिक डकार से होते हैं परेशान? इन चीजों का सेवन तुरंत कर दें बंद

Digestive problem: गैस और सूजन आम पाचन समस्याएं हैं जो कई लोगों को प्रभावित करती हैं, जिससे पेट में असुविधा, दर्द और जकड़न की परेशान करने वाली भावना पैदा होती है. 

खाने के बाद पेट की सूजन और अत्यधिक डकार से होते हैं परेशान? इन चीजों का सेवन तुरंत कर दें बंद

Digestive problem: यदि आपने कभी महसूस किया है कि आपका पेट गुब्बारे की तरह फूल गया है, जो किसी भी फूट फूटने को तैयार है, तो आप अकेले नहीं हैं. गैस और सूजन आम पाचन समस्याएं हैं जो कई लोगों को प्रभावित करती हैं, जिससे पेट में असुविधा, दर्द और जकड़न की परेशान करने वाली भावना पैदा होती है. लेकिन चिंता न करें, आप अपने डाइट में कुछ बदलाव करके इन कष्टप्रद लक्षणों को रोक और कम कर सकते हैं. विशेषज्ञ ऐसे फूड और ड्रिंक्स से परहेज करने की सलाह देते हैं जो आपके पाचन तंत्र में गैस उत्पादन या सेंसिटिवी को ट्रिगर कर सकते हैं. आइए जानें कि वो फूड और ड्रिंक्स कौन से हैं?

फलियां: बीन्स और मटर जैसी फलियां व दाल, गैस पैदा करने की क्षमता के लिए जानी जाती हैं. बीन्स में रैफिनोज नामक जटिल शुगर काफी मात्रा में होती है, जिसे पचाने में शरीर को संघर्ष करना पड़ता है. इसके अतिरिक्त, बड़ी मात्रा में सेवन करने पर उनकी फाइबर सामग्री गैस उत्पादन में वृद्धि में योगदान करती है.

सब्जियां: ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पत्तागोभी जैसी सब्जियों में भी रैफिनोज और बहुत सारा फाइबर होता है. ये सब्जियां बदबूदार गैस पैदा कर सकती हैं. अन्य सब्जियों में तोरी, प्याज, प्याज, चुकंदर और मटर शामिल हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स: डेयरी प्रोडक्ट्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको उनमें पाए जाने वाले लैक्टोज से संघर्ष करना पड़ सकता है. हालांकि दूध, पनीर और दही आवश्यक प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करते हैं, लेकिन दुनिया भर में लगभग 75 प्रतिशत लोगों को उम्र बढ़ने के साथ लैक्टोज को पचाने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप उनमें से एक हैं, तो डेयरी उत्पादों का सेवन करने से सूजन और अप्रिय गैस हो सकती है.

कार्बोनेटेड ड्रिंक: सोडा और बीयर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स हैं जो अतिरिक्त गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं. सोडा पीने से गैस निगलने लगती है, जिससे डकार आ सकती है या आंत में हवा फंस सकती है. शराब के साथ डाइट सोडा पीने से पेट फूल सकता है.

गम और कैंडीज: कई गम्स में शुगर होता है जो गैस और सूजन का कारण बनता है. च्युइंग गम चबाने से लोग हवा निगल लेते हैं, जिससे गैस फंस जाती है. इसी तरह, कठोर कैंडी को चूसने से भी हवा फंस जाती है और कैंडी में मौजूद चीनी भी गैस और सूजन पैदा कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news