Cancer Risk: इन कामों से करें लें तौबा, अपने आप ही 50% तक कम हो जाएगा कैंसर का खतरा
Advertisement
trendingNow12344089

Cancer Risk: इन कामों से करें लें तौबा, अपने आप ही 50% तक कम हो जाएगा कैंसर का खतरा

कैंसर एक ऐसा खतरनाक बीमारी है, जो हर साल लाखों लोगों की जान लेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके कैंसर के खतरे को आधे से भी ज्यादा कम कर सकते हैं? 

Cancer Risk: इन कामों से करें लें तौबा, अपने आप ही 50% तक कम हो जाएगा कैंसर का खतरा

कैंसर एक ऐसा खतरनाक बीमारी है, जो हर साल लाखों लोगों की जान लेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके कैंसर के खतरे को आधे से भी ज्यादा कम कर सकते हैं? जी हां, कुछ बुरी आदतों को छोड़कर और कुछ अच्छे आदतों को अपनाकर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से खुद को बचा सकते हैं.

आपके खाने से लेकर आपकी एक्टिविडी तक, आपके जीवनशैली का हर पहलू आपके कैंसर के खतरे को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाते हैं. एक नए अध्ययन के मुताबिक, जीवनशैली में कुछ बदलाव करके कैंसर के खतरे को आधा किया जा सकता है. अमेरिकन कैंसर सोसायटी (ACS) के मुताबिक, 50 प्रतिशत तक कैंसर से होने वाली मौतों और 40 प्रतिशत मामलों को रोका जा सकता है. 

अध्ययन 
अध्ययन में 30 साल से अधिक उम्र के लोगों में कैंसर के 30 अलग-अलग प्रकारों के जोखिम वाले कारकों का विश्लेषण किया गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि शराब का सेवन, सिगरेट पीना, मोटापा, शारीरिक निष्क्रियता, खान-पान की आदतें, सूर्य की किरणों के ज्यादा संपर्क में आना और कुछ वायरल संक्रमण जैसे कई कारकों से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: 5 कैमिकल से बने प्रोडक्ट्स बढ़ा देते हैं कैंसर का खतरा! लेबल पढ़कर ही खरीदें सामान

मृत्यु दर के आंकड़ों पर भी हुई जांच
अध्ययन में राष्ट्रीय स्तर पर जोखिम कारकों के प्रचलन के साथ-साथ कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर के आंकड़ों की भी जांच की गई. उन्होंने गणना की कि कितने और कितने प्रतिशत कैंसर के मामले और मौतें इन बदलने योग्य कारकों के कारण हुए. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक निदेशक डॉ. फरहाद इस्लामी ने कहा कि रोकथाम कैंसर के बोझ को कम कर सकती है. उनका कहना है कि कैंसर की रोकथाम के लिए व्यापक पब्लिक हेल्थ प्रोग्राम और पर्सनल बिहेवियर में बदलाव की जरूरत है. याद रखें, कैंसर की रोकथाम सबसे अच्छी दवा है। इसलिए, हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं और नियमित चेकअप कराते रहें.

यह भी पढ़ें: अगर घर में किसी को कैंसर हुआ हो तो क्या बाकी परिजनों को भी रहता है खतरा?

कैंसर की शुरुआती पहचान
एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के डॉ. अर्नेस्ट हॉक के अनुसार, कैंसर की रोकथाम और शुरुआती पहचान पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है. कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सामाजिक और व्यक्तिगत पहलों को प्राथमिकता देने से पबल्कि हेल्थ में सुधार हो सकता है, हालांकि उपचार उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्हें पहले ही कैंसर हो चुका है.

Trending news