सर्दियों में हर समय होती है पेट में ऐंठन? तो हींग है रामबाण इलाज, ऐसे करें सेवन
Advertisement

सर्दियों में हर समय होती है पेट में ऐंठन? तो हींग है रामबाण इलाज, ऐसे करें सेवन

Hing In Stomach Cramps: ठंड के मौसम में अक्सर पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या बनी रहती है. कई बार ये दिक्कत गलत खाना खाने से भी हो जाती है. ऐसे में हींग के इस्तेमाल से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

 

पेट दर्द में हींग के फायदे

Hing In Stomach Cramps: सर्दियां आते ही शरीर में कुछ न कुछ समस्या होने लगती है. कभी सर्दी-जुकाम, बुखार तो कभी बॉडी पेन. इनमें पेट दर्द की समस्या आम है. ठंड के मौसम में अधिकतर लोगों को पेट में ऐंठन या दर्द की शिकायत रहती है. ये समस्या ठंड में कुछ गलत खाने पीने से भी हो जाती है. जब भी आप खान पान में लापरवाही करते हैं, तो पेट दर्द जैसी कई समस्याएं होती हैं. पेट 
दर्द इंफेक्शन के कारण भी होता है. इसीलिए कई बार आपने नोटिस किया होगा कि हमारे में घर में जब भी खाना बनता है, तो उसमें हींग का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. हींग न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि ये भोजन के बादीपन को खत्म करती है. 

हींग कुछ सिलेक्टेड खाद्य पदार्थों में जरूर इस्तेमाल की जाती है. जैसे- बैगन, उड़द की दाल, कद्दू की सब्जी, साग आदि. इनमें हींग का छौंक लगाने से खाने का जायका बढ़ जाता है. साथ ही इसे खाने के बाद पेट में इंफेक्शन या दर्द जैसी कोई समस्या नहीं होती है. कई सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जो बिना हींग के हजम नहीं होती हैं. हींग कई गुणों से भरपूर होती है. दरअसल, कई औषधीय गुणों वाली हींग पाचन के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह सिर्फ एब्डोमिनल पेन ही नहीं, बल्कि गैस और कब्ज जैसी परेशानियों से भी छुटकारा दिलाती है. ऐसे में आइये जानें हींग के क्या फायदे हो सकते हैं और पेट दर्द में ये किस तरह फायदेमंद होती है.  
 
हींग और काला नमक
पेट दर्द होने पर आप घर के कुछ नुस्खों से ही तुरंत आराम पा सकते हैं. पेट दर्द में आप दवाइयां भी खा सकते हैं, लेकिन अचानक से पेट में ऐंठन की समस्या में वो इतना असरदार नहीं हो सकता है. इसलिए अगर कभी आपको पेट में अचानक से दर्द या पिर ऐंठन होने लगे, तो का हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको 2 चुटकी हींग लेना होगा और उसके साथ आधा चम्मच काला नमक. इन दोनों को एक साथ खा लें और गुनगुना पानी पी लें. इस नुस्खे से आपको 10 मिनट में पेट दर्द से राहत मिलेगी.

हींग की चाय
गैस और कब्ज जैसी समस्या में चाय बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन अगर आप हींग की चाय ट्राई करेंगे, तो इससे पेट दर्द में आपको इंस्टेंट रिलीफ मिलेगा. हींग की चाय पेट दर्द के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. अगर आपको या आपके आसपास किसी व्यक्ति को पेट दर्द की समस्या है, तो सिर्फ हींग की चाय का सेवन करें. इसे पीने से ब्लोटिंग और एसिडिटी भी दूर हो जाती है. एक कप गर्म पानी करके उसमें एक चुटकी हींग, अदरक पाउडर और काला नमक मिलाकर पिएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news