शरीर में खून की कमी, कमजोर हड्डियां! जानिए आम को गलत तरीके से खाया तो क्या नुकसान उठाना पड़ेगा?
Advertisement
trendingNow11644864

शरीर में खून की कमी, कमजोर हड्डियां! जानिए आम को गलत तरीके से खाया तो क्या नुकसान उठाना पड़ेगा?

Right way to eat mango: आम में फाइटिक एसिड होता है, जो स्किन के फायदेमंद और नुकसानदायक भी हो सकता है. फाइटिक एसिड सिर्फ आम में ही नहीं, बल्कि कई तरह के बीज और अनाज में भी मिलता है.

शरीर में खून की कमी, कमजोर हड्डियां! जानिए आम को गलत तरीके से खाया तो क्या नुकसान उठाना पड़ेगा?

Right way to eat mango: गर्मी के मौसम के आगमन के साथ ही आम का सीजन भी आ गया है. अब बाजारों में हर तरफ आम ही आम देखने को मिलेंगे. यह एक हेल्प फल है जो शरीर को तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने में मदद करता है. इससे शरीर को कई विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज और ताकत के लिए जरूरी है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि अगर आम का गलत तरीके से सेवन किया जाए तो शरीर में कई समस्याएं हो सकती है. आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे. 

कई एक्सपर्ट के अनुसार, आम में फाइटिक एसिड होता है, जो स्किन के फायदेमंद और नुकसानदायक भी हो सकता है. फाइटिक एसिड सिर्फ आम में ही नहीं, बल्कि कई तरह के बीज और अनाज में भी मिलता है. अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो शरीर में 3 चीजों की कमी हो जाएगी. एनसीबीआई के शोध में पाया गया है कि यह शरीर में जाने के बाद जिंक, आयरन और कैल्शियम का अवशोषण कम कर देता है. इसकी वजह से शरीर में खून की कमी, हड्डियां कमजोर और जिंक की कमी हो जाती है.

आम को गलत तरीके से खाने से अन्य नुकसान
आम को अधिक मात्रा में खाने से पेट में अस्वस्थता या एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इससे पाचन तंत्र को अस्त-व्यस्त हो सकता है और आप पेट में गैस या उल्टी की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. आम में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. हालांकि, अधिक मात्रा में आम खाने से आपको डायबिटीज और मोटापा की समस्या हो सकती है.

आम खाने का सही तरीका
आम को खाने से पहले उसे ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें. इससे आपको किसी भी तरह की त्वचा या अन्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. साइंस भी मानता है कि आम को आधे या एक घंटे पानी में भिगोकर रखते हैं तो एक्स्ट्रा फाइटिक एसिड टूट जाता है और नुकसान से बचा जा सकता है. इसके अलावा, आज आम का जूस भी सकते है. इसके लिए आप एक खोरखोरा आम चुनें, उसे धो लें और फिर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद आप उसे मिक्सर में डालें और सुगंधित पानी या ठंडा दूध मिलाकर एक बेहतर जूस तैयार कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news