Home remedies for gas: पेट में दर्द और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे दादी मां के ये नुस्खे
topStories1hindi883541

Home remedies for gas: पेट में दर्द और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे दादी मां के ये नुस्खे

इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल और खानपान के तरीके में बदलाव का सीधा असर डाइजेशन पर पड़ रहा है और पेट की गड़बड़ी की वजह से सौ तरह की बीमारियां हो रही हैं. लिहाजा पेट दर्द या गैस होने पर दवा लेने की बजाए आप इन नुस्खों को अपना सकते हैं.  

Home remedies for gas: पेट में दर्द और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे दादी मां के ये नुस्खे

नई दिल्ली: आपने भी यह बात जरूर सुनी होगी और शायद कहीं न कहीं महसूस भी करते होंगे कि ज्यादातर बीमारियां हमारे पेट से ही शुरू होती हैं. पिछले 2 दशक में हुई विभिन्न रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी आंत को स्वस्थ (Keep your gut healthy) रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर पेट से जुड़ी समस्याओं (Stomach diseases) को नजरअंदाज किया जाए तो इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

क्यों होती है पेट में गैस की समस्या?

कई बार तेज मिर्च मसाले वाला भोजन करने (Spicy food), तली-भुनी और मैदे वाली चीजें खाने (Oily food) या फिर कई बार ज्यादा खा लेने (Overeating) की वजह से भी पेट में दर्द या गैस (Stomach pain or gas) की समस्या हो जाती है. ऐसे में किसी भी तरह की दवा खाकर साइड इफेक्ट्स को निमंत्रण देने से बेहतर है कि आप दादी-नानी के बताए गए उन घरेलू नुस्खों को आजमाएं जिनकी मदद से न सिर्फ आपकी बीमारी दूर होगी बल्कि कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- सिर्फ चर्बी जमने से नहीं इन कारणों से भी फूल जाता है पेट, ऐसे करें समस्या का उपाय

1. आधा चम्मच अजवाइन (Carrom seeds) में चौथाई चम्मच काला नमक (Black salt) मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खा लें. इससे पेट में दर्द, पेट में गैस और पेट फूलने जैसी समस्याओं में तुरंत आराम मिलेगा.

2. जब भी पेट में दर्द, गैस या एसिडिटी महसूस हो तो अदरक (Ginger) का छोटा सा टुकड़ा मुंह में रखकर उसे चबाएं या फिर गर्म पानी में अदरक को घिसकर डालें और फिर छानकर पी लें. 

3. एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर हींग (Asafoetida) और चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीने से भी पेट में गैस और दर्द की समस्या में आराम मिलता है. 

ये भी पढ़ें- एसिडिटी दूर करने के लिए इन 5 फूड्स पर करें भरोसा, नहीं होगी पेट और सीने में जलन

4. आधा चम्मच सोंठ यानी सूखी अदरक के पाउडर (Dry ginger) में चुटकी भर हींग और चुटकी भर सेंधा नमक (Rock salt) मिलाकर 1 कप गर्म पानी में मिलाकर पीएं. इससे भी पेट में दर्द और गैस की समस्या खत्म हो जाएगी.

5. खाना खाने के बाद दिन में और रात में दोनों टाइम एक लौंग (Clove) चूसने की आदत डालें. ऐसा करने से भी खट्टी डकार नहीं आएगी और पेट में गैस की समस्या दूर हो जाएगी.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news