नमक की एक्स्ट्रा मात्रा किडनी के लिए कितनी है खतरनाक? बाबा रामदेव से जानिए 'रामबाण' इलाज
Advertisement

नमक की एक्स्ट्रा मात्रा किडनी के लिए कितनी है खतरनाक? बाबा रामदेव से जानिए 'रामबाण' इलाज

Kidney Disease From Salt: ये सभी जानते हैं कि नमक में सोडियम होता है और ज्यादा नमक खाने से बॉडी में सोडियम बैलेंस बिगड़ जाता है. इतना ही नहीं इसका असर किडनी के फंक्शन पर पड़ता है. उस समय किडनी शरीर से कम पानी बाहर निकाल पाता है. 

 

नमक की एक्स्ट्रा मात्रा किडनी के लिए कितनी है खतरनाक? बाबा रामदेव से जानिए 'रामबाण' इलाज

Kidney Disease From Salt: हाल ही में, नमक को लेकर (WHO) वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया कि ज्यादा नमक खाने से अधिकतर लोग अपनी जान गवां बैठे हैं. संस्थान अब इस बात पर टार्गेट करेगी कि आने वाले समय में लोगों को कम नमक खाने की सलाह दी जाए. जिससे उन्हें किडनी से जुड़ी समस्या से बचाया जा सके. 

दरअसल, हम में से ज्यादातर लोग सेहत से ज्यादा स्वाद को तवज्जो देते हैं और इसकी वजह से हम ये भूल जाते हैं कि हमारे शरीर को किस चीज की कितनी जरुरत होती है. या तो हम कभी कोई चीज ज्यादा खाने लगते हैं, या तो बहत कम. ये दोनों ही तरह से हमारे शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है. नमक की मात्रा इसी कैटेगरी में आती है. जिसका ज़्यादा इस्तेमाल हमारी बॉडी के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

आपको बता दें, नमक में सोडियम होता है, ज्यादा नमक खाने से बॉडी का सोडियम बैलेंस बिगड़ जाता है और इसका असर सीधा हमारी किडनी के फंक्शन पर पड़ता है. जब हम अधिक नमक खाते हैं, तो किडनी शरीर से कम पानी बाहर निकाल पाती है. नतीजा ये होता है, कि बीपी हाई होने लगता है और किडनी बीमार होने लगती है. साथ ही धीरे-धीरे हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. नमक की वजह से डायलिसिस और ट्रांसप्लाट की नौबत तक आ सकती है. इसलिए जरूरी है कि हम सीमित मात्रा में ही नमक का उपयोग करें. इसके लिए बाबा रामदेव ने कुछ खास बातें बताई हैं....

1. सादा नमक के फायदे-  
अगर आप सादे नमक का इस्तेमाल करते हैं, तो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है, सोडियम-आयोडीन मिलता है. वहीं सादा नमक खाने से जो शरीर को नुकसान होते हैं, वो है हड्डियां कमजोर होना. 

2. सेंधा नमक खाने के फायदे-
अगर आप खाने में सेंधा नमक खाते हैं, तो आपको कैल्शियम-पोटैशियम की भरपूर मात्रा मिलेगी. साथ ही शुगर क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है. डायजेशन सिस्टम अच्छा रहता है. इसके साथ ही अगर आप सेंधा नमक का अधिक सेवन करते हैं, तो इसके भी कुछ नुकसान हो सकते हैं. सेंधा नमक ज्यादा खाने पर आयोडीन की कमी हो सकती है. थायराइड पेशेंट और बच्चों को कम सेंधा नमक खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news