क्या है Perimenopause? जिससे शार्क टैंक की जज Namita Thapar का शो के शूट में बैठना हो गया था मुश्किल
Advertisement

क्या है Perimenopause? जिससे शार्क टैंक की जज Namita Thapar का शो के शूट में बैठना हो गया था मुश्किल

Symptoms Of Perimenopause: यह तो सब जानते हैं कि महिलाओं में पीरियड्स बंद होने की कंडीशन को मेनोपॉज कहा जाता है. लेकिन इसके पहले आने वाले फेस के बारे में इससे गुजर रही ज्यादातर महिलाएं भी नहीं जानती हैं. ऐसे में हाल ही में शार्क टैंक की जज नमिता थापर ने अवेयरनेस के लिए इस बारे में शो के बीच में ही अपने एक्सपीरियंस को शेयर किया है.

क्या है Perimenopause? जिससे शार्क टैंक की जज Namita Thapar का शो के शूट में बैठना हो गया था मुश्किल

शार्क टैंक इंडिया शो की जज और एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स एक्सिक्यूटिव डायरेक्टर नमिता थापर ने हाल के एपिसोड में वूमन हेल्थ पर बात करते हुए अपने पेरिमेनोपॉज के बारे में बताया है. उन्होंने अपने दर्द भरे एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए कहा कि वह शो के शूट में भी बहुत मुश्किल के साथ बैठ पाती थीं.

उन्होंने बताया कि इस दौरान मैं ऐनिमिक हो गयी थीं और मेरी बॉडी का हीमोग्लोबिन काउंट 8 हो गया था. इसके दौरान इतना दर्द होता है कभी-कभी की वूमन की प्रोडक्टिविटी इफेक्ट हो जाती है. इसके लिए मुझे आई वी से 4 महीने तक फेरिक कार्बोक्सि माल्टोज के इंजेक्शन लगवाने पड़े थे जो 45 मिनट का पूरा प्रोसेस होता है. उन्होंने महिलाओं के मुद्दों पर ध्यान देने के लिए मातृि के संस्थापकों को धन्यवाद दिया, जो पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने वाले एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का निर्माण करते हैं. आंत्रप्रेन्योर ने यह भी कहा कि महिलाएं कभी भी अपनी हेल्थ को प्राथमिकता नहीं देती है. तो क्या आप जानते हैं क्या है पेरिमेनोपॉज? यदि आपका जवाब नहीं है तो यह लेख आपके लिए है.
 

क्या होता है पेरिमेनोपॉज

पेरिमेनोपॉज एक फेस है जो पूरी तरह से पीरियड्स बंद होने वाली कंडीशन से पहले आता है. यह मेनोपॉज से 2-10 साल पहले तक शुरू हो सकता है. इसमें मेंस्ट्रुएशन फ्लो और साइकिल लेंथ में बदलाव होते हैं. 

किस उम्र में शुरू होता है पेरिमेनोपॉज

कुछ महिलाओं में पेरिमेनोपॉज 30 के दशक में शुरू हो जाता है. लेकिन आमतौर पर पेरिमेनोपॉज महिलाओं में 40-44 की उम्र में शुरू होता है.  

कैसे पहचानें पेरिमेनोपॉज

मायो क्लिनिक के अनुसार, यदि आपके मासिक धर्म चक्र की अवधि में सात दिनों या उससे अधिक का लगातार बदलाव होता है, तो आप पेरिमेनोपॉज में हो सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपके पीरियड्स में 60 दिन का गैप आ जाता है तो इससे भी आप पेरिमेनोपॉज में होने की पहचान कर सकते हैं.
 
कैसे ठीक होता है पेरिमेनोपॉज

यह नेचुरल प्रोसेस है इसके लिए कोई ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है. लेकिन इसके गंभीर लक्षणों को कम करने के लिए ट्रीटमेंट अच्छा साबित होता है.

Trending news