सिर्फ व्रत में ही नहीं, आप डेली डाइट में भी शमिल कर सकते हैं साबूदाना, जानें अमेजिंग बेनिफिट्स
Advertisement

सिर्फ व्रत में ही नहीं, आप डेली डाइट में भी शमिल कर सकते हैं साबूदाना, जानें अमेजिंग बेनिफिट्स

Health Benefits Of Sabudana: व्रत में ज्यादातर इस्तेमाल होने वाला साबूदाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

 

सिर्फ व्रत में ही नहीं, आप डेली डाइट में भी शमिल कर सकते हैं साबूदाना, जानें अमेजिंग बेनिफिट्स

Health Benefits Of Sabudana: साबूदाने का सेवन ज्यादातर व्रत-उपवास में किया जाता है. लोग साबूदाने की तरह-तरह की रेसिपीज बनाकर खाते हैं. साबूदाने की खिचड़ी, पकौड़ी से लेकर खीर तक लोग व्रत में इसे खाना खूब पसंद करते हैं. आपको बता दें, कुछ ही दिनों में शिवरात्रि का त्योहार आने वाला है. ऐसे में अगर आप व्रत रखने वाले हैं तो साबूदाने से बेस्ट कुछ भी नहीं है. आज हम आपको साबूदोने के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे. 

दरअसल, ये बात बहुत कम लोग पता होगी कि साबूदाना स्वास्थ्य के लिए कितना गुणकारी होता है. तो चलिए आज जानते हैं, साबूदाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में...

1. एनर्जी लेवल बढ़ाएं
जैसा कि हम व्रत में साबूदाने को दूध में पकाकर खाते हैं, इससे हमें भरपूर एनर्जी मिलती है. इसलिए अगर आपको नॉर्मल दिनों में एनर्जी बढ़ाने के लिए कुछ खाना है, तो साबूजाना बेस्ट ऑप्शन है. दरअसल, साबूदाना और दूध दोनों में ही प्रोटीन और कार्ब्स पाए जाते हैं, जो व्रत के समय आपको उर्जा देते हैं और इसके सेवन से आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होती है. 

2. ब्लड शुगर करें नियंत्रित
अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं, तो साबूदाना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. दरअसल, फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण साबूदाना डायबिटीज में मोटापा और दिल की बीमारियों को रोकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज को लिए इसका सेवन लाभदायक है.

3. पाचन में असरदार
अगर आपको पाचन संबंधी समस्या रहती हैं, तो साबूदाने का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित होगा. दरअसल, इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसलिए अगर आप कब्ज, सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो आपको साबूदाने के सेवन से इससे निजात मिल सकता है.

4. वजन बढ़ाने में असरदार
वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना बहुत ही अच्छा विकल्प है. दरअसल, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह वजन बढ़ाने में काफी मददगार है. ऐसे में अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दूध के साथ साबूदाना का सेवन करें. 

5. हड्डियां करें मजबूत
साबूदाना हमारी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन-के, आयरन, कैल्शियम हड्डियों के लिए काफी गुणकारी होते हैं. वहीं दूध में भी कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए इसे एकसाथ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news