Cholesterol: बिना दवा खाए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11489573

Cholesterol: बिना दवा खाए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स

Reduce Bad Cholesterol Tips: बॉडी में जब खराब कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ने लगता है, तो ये ह्रदय संबंधी गंभीर समस्याओं को ट्रिगर करता है. लेकिन आप बिना दवाओं का सेवन किए ही इसे आसानी से कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्वस्थ आहार और व्यायाम की जरूरत होगी. आइये जानें...

 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Reduce Bad Cholesterol Tips: व्यक्ति की लाइफस्टाइल से पता लगता है, कि उसका शरीर कितना फिट और स्वस्थ है. शरीर में जब सही आहार नहीं पहुंचता तो कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. साथ ही अगर आप प्रॉपर लाइफ रुटीन फॉलो नहीं करते हैं, तो इसका असर आपके लिवर, दिल और शरीर अन्य महत्वपूर्ण अंगों पर पड़ता है. इसी तरह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से भी आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आपको बता दें, कोलेस्ट्रॉल एक तरीके का फैट होता है, जिसका निर्माण लिवर द्वारा किया जाता है. कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में हमारी डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. शरीर में बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही आहार ही तय करता है. 

हमारा लिवर 2 तरीके का कोलेस्ट्रॉल बनाता है, पहला एलडीएल और दूसरा एचडीएल है. डायबिटोलॉजिस्ट डॉक्टर बताते हैं, कि खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि के कारण रक्त वाहिकाओं में प्लाक का निर्माण होता है जो ब्लड सरकुलेशन को कम करता है और फिर दिल या मस्तिष्क के स्ट्रोक को ट्रिगर करके नुकसान पहुंचता है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हम कई दवाओं का सेवन करना शुरू कर देते हैं. लेकिन आप बिना दवाओं का सेवन किए ही शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से रोक सकते हैं. बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सांस फूलना, हाई बीपी, पैरों में सूजन आदि जैसे कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के टिप्स
1. आप रेगुलर एक्सरसाइज करें. इससे शरीर में एचडीएल बढ़ता है और ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
2. धूम्रपान और शराब से परहेज करें. 
3. वेट मेंटेन रखने के लिए वर्कआउट या फिर योग बहुत जरूरी है.
4. कोलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड और ट्रांस फैट युक्त भोजन खाने से बचें.
5. कुछ मामलों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दवाइयों की आवश्यकता पड़ती है. अन्यथा आप खानपान और अच्छी लाइफ स्टाइल के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

ऐसे बढ़ाएं बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने के लिए डॉक्टर्स बताते हैं कि डाइट में कुछ अच्छे खाद्य पदार्थों को शामिल करें. इसमें बादाम और अखरोट जैसे मेवे, खट्टे फल, स्टोबेरी, अंगूर और सेब, फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे बीन और दालें, सोया और सोया आधारित खाद्य पदार्थ, फैट  युक्त मछली, राजमा, जौ और साबुत अनाज आदि शामिल हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news