ब्रेन ट्यूमर से जिंदगी की जंग हार गईं राखी सावंत की मां, जानें Brain Tumor के शुरुआती लक्षण
Advertisement

ब्रेन ट्यूमर से जिंदगी की जंग हार गईं राखी सावंत की मां, जानें Brain Tumor के शुरुआती लक्षण

राखी सावंत की मां जया सावंत ने शनिवार शाम मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. वह ब्रेन ट्यूमर और कैंसर से लड़ रही थी. आइए जानते हैं कि ब्रेन ट्यूमर क्या है और जानें इसके शुरुआती लक्षण.

ब्रेन ट्यूमर से जिंदगी की जंग हार गईं राखी सावंत की मां, जानें Brain Tumor के शुरुआती लक्षण

Rakhi Sawant mother death: ब्रेन ट्यूमर और कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद राखी सावंत की मां जया सावंत (Jaya Sawant passed away) ने शनिवार शाम मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. इस खबर की पुष्टि करते हुए राखी ने मीडिया से कहा कि मां अब नहीं रही. उन्होंने कहा कि मां के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और उनकी हालत नाजुक थी. राखी की दोस्त ने कहा कि उन्होंने पहले मॉनिटर में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखा और आधे घंटे बाद उन्हें बताया गया कि जया का निधन हो गया है.

कैंसर और ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित थी राखी सावंत की मां
राखी सावंत के कुछ दिनों पहले टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक भावनात्मक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने अपने प्रशंसकों को सूचित किया था कि उनकी मां जया सावंत को ब्रेन ट्यूमर और कैंसर है. राखी ने ये भी बताया था कि जब उनकी मां को बीमारी डायग्नोस हुई तब तक उनके फेफड़ों में कैंसर फैल चुका था.

कैंसर से लड़ी लंबी लड़ाई
राखी सावंत की मां पिछले 3 साल से कैंसर से पीड़ित थीं और उन्होंने इससे लंबी लड़ाई लड़ी. बीच में उनकी स्थिति में सुधार आया था, लेकिन वह पूरी तरह ठीक नहीं हो पाईं थी. राखी की मां के इलाज के लिए सलमान खान ने भी मदद की थी.

क्या है ब्रेन ट्यूमर?
ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके दिमाग में असामान्य सेल्स की वृद्धि होती है. ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं- नॉन कैंसरस (सौम्य) और कैंसरस (घातक). ब्रेन ट्यूमर के संकेत और लक्षण अलग-अलग मरीजों में अलग-अलग हो सकते हैं और यह पूरी तरह से ट्यूमर के आकार, स्थान और वृद्धि की दर पर निर्भर करता है. नीचे कुछ ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण बताए गए हैं.

  • बोलने में दिक्कत
  • अत्यधिक थकान
  • निर्णय लेने में कठिनाई
  • लगातार सिरदर्द
  • नजरों की समस्या
  • शरीर की गतिविधियों को बैलेंस नहीं कर पाना
  • सुनने में दिक्कत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news