kaddu ke beej: पुरुषों के लिए फायदेमंद है कद्दू के बीज, सोने से पहले खाने पर मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!
Advertisement

kaddu ke beej: पुरुषों के लिए फायदेमंद है कद्दू के बीज, सोने से पहले खाने पर मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

हमारे किचन में सेहत का खजाना छुपा होता है. ऐसी कड़ी में आज हम आपके लिए कद्दू के बीज के फायदे लेकर आए हैं. इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते है. कद्दू के बीज में मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर मौजूद होता है, जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी है.

सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: हमारे किचन में सेहत का खजाना छुपा होता है. ऐसी कड़ी में आज हम आपके लिए कद्दू के बीज के फायदे लेकर आए हैं. इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते है.
कद्दू के बीज में मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर मौजूद होता है, जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं और शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखते हैं. 

आईये जानते हैं कद्दू के फायदे

पुरुषों को प्रोस्ट्रेट कैंसर से बचाने में लाभ
कद्दू के बीच में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं. इनमें मैग्नीशियम, पौटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, फाइबर आदि शामिल है. इनमें पाए जाने वाला सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. जो शरीर को फ्री सेल डैमेज से बचाता है. सेलेनियम पुरुषों को प्रोस्‍ट्रेट कैंसर से भी बचाता है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मददगार
कद्दू के बीजों का सेवन करने से हमारा दिल भी स्वस्थ्य रहता है. यह मैग्नीशियम की आवश्यकता को भी पूरा करता है. जो हमारे दिल को स्वस्थ्य औऱ सक्रिय रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है.

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद
कद्दू के बीज जिंग से भरपूर होते हैं, जिंक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है. 

शरीर की सूजन को कम करता है
कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह बदले में आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी सहायक हो सकते हैं.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
कद्दू के बीज पुरुषों के लिए ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसीलिए कद्दू के बीजों का सेवन करना पुरुषों के लिए बहुत लाभदायक होता है. पुरुषों में जिंक कमी से सेक्‍सुअल हॉर्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन कम बनता है. ऐसे में कद्दू के बीज का सेवन करने से सेक्‍स लाइफ अच्‍छी होती है और यह फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी घरेलु नुस्खों पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

Trending news