नाश्ते में नहीं समझ आता कि क्या बनाएं? तो ये रही खूब सारी डिशेज...जरूर ट्राई करें
Advertisement
trendingNow11561096

नाश्ते में नहीं समझ आता कि क्या बनाएं? तो ये रही खूब सारी डिशेज...जरूर ट्राई करें

Breakfast Dishes: नाश्ते में साउथ इंडियन फूड्स से बेहतर और कुछ नहीं. ये फूड्स खाने में स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहत के लिए हेल्दी भी होते हैं. 

 

नाश्ते में बनाएं साउथ इंडियन

Breakfast Dishes: अक्सर सुबह-सुबह समझ नहीं आता कि नाश्ते में क्या ऐसा बनाया जाए, जो टेस्ट के साथ हेल्दी भी रहे. लोग नाश्ते में अक्सर लाइट फूड खाना पसंद करते हैं, जो उन्हें आसानी से डाइजेस्ट हो सके. वहीं, फिटनेस फ्रीक लोगों को भी अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. हालांकि अगर आपको नाश्ते में स्वादिष्ट और हेल्दी डिश चाहिए तो इसके लिए साउथ इंडियन फूड का ऑप्शन बेहतर होगा. वैसे तो आमतौर पर हम साउथ इंडियन तभी खाते हैं, जब कुछ कोई सेलिब्रेशन हो. लेकिन आप इडली सांभर, डोसा, सांभर बड़ा, उपमा नाश्ते में भी खा सकते हैं. इसके साथ ही दलिया, चीला और ढोकला जैसी डिशेज भी दिन की शुरुआत के लिए बेस्ट हैं. आइय जानते हैं इन्हें खाने के फायदे...

साउथ इंडियन फूड खाने के फायदे (Benefits Of Eating South Indian Food)

-एनर्जी से भरपूर होता है
-फैट बढ़ने की चिंता नहीं होती
-डायजेशन बेहतर होता है
-पेट में गैस, बदहजमी नहीं होती है
-मसल्स बिल्डिंग में मदद मिलती है
-साउथ इंडियन फूड्स न्यूट्रिशन का खजाना होते हैं
-साउथ इंडियन फूड क्रेविंग को शांत रखता है 

आइये जानें डोसा खाने के फायदे- 

साउथ इंडियन फूड में डोसा हर किसी का पसंदीदा होता है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि डोसा में वैरायटीज बहुत हैं. इसके ट्रेडिशनल टेस्ट्स यानी रवा डोसा और रवा मसाला डोसा के अलावा अब पनीर डोसा, चीज डोसा, प्याज डोसा जैसे कई विकल्प हैं. डोसा खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. आप डोसा को नाश्ते में आराम से शामिल कर सकते हैं. 

1. डोसा खाने से शरीर में प्रोटीन की पूर्ती होती है. इसके सेवन से शरीर में देर तक एनर्जी भी बनी रहती है. 

2. नाश्ते में डोसा खाने से हेल्थ इंप्रूव होती है. साथ ही स्किन, हेयर और मसल्स में सुधार होता है.

3. आपको बता दें, डोसा तैयार करने में जिस बैटर का यूज किया जाता है, उसमें लो कैलरी होती है और डोसा जिस सांभर के साथ खाया जाता है, उसमें ढेर सारी सब्जियों का पोषक तत्व होता है. 

4. डोसा के साथ खाई जाने वाली नारियल की चटनी, टमाटर की चटनी, सांभर, रसम आदि में हेल्दी कार्ब्स और फाइबर्स होते हैं, जो पाचन को बूस्ट करने में सहायक होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news