पतली कमर के साथ चाहते हैं थायराइड से छुटकारा, तो भूनमन आसन का इस तरह करें अभ्यास
Advertisement

पतली कमर के साथ चाहते हैं थायराइड से छुटकारा, तो भूनमन आसन का इस तरह करें अभ्यास

Yoga In Thyroid And Slim Waist: थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भूनमन आसन बहुत ही लाभदायक है. इसे करने से शरीर के सभी अंग बैलेंस हो जाते हैं. इस आसन के अभ्यास से आपके कमर का फैट बहुत तेजी से कम होता है. जानें करने का तरीका..

 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Yoga In Thyroid And Slim Waist: योग, एक्सरसाइज या किसी भी तरह का वर्कआउट हो, इन्हें करने से शरीर फिट रहता है और रोगों से भी दूर रहता है. अगर आप योग को अपने जीवन शैली का हिस्सा बनाते हैं तो इससे बहुत से फायदे होंगे. एक आसन है, भूनमन, जिसे करने से आपकी दो बड़ी समस्याएं दूर होंगी. कमर का फैट कम करना हो या थायराइड की समस्या से छुटकारा पाना हो, भूनमन आसन बहुत ही कारगर है. भूनमन आसन के नाम का मतलब है, भू यानी 'धरती' और नमन का अर्थ है 'प्रणाम'. इसका मतलब है भूमि को नमन करना. इस आसन को करने के दौरान शरीर और मन दोनों धरती मां के प्रति आभार व्यक्त करते हैं.  

भूनमन आसन को करने से गर्दन से लेकर कंधे, रीढ़ की हड्डी या कह सकते हैं पूरी बॉडी बैलेंस हो जाती है. अगर आप इस आसन को करते हैं, तो एक ही  एक्सरसाइज से पूरी बॉडी को फायदा होगा. ये एक आराम से बैठकर करना वाला आसन है. इससे बहुत जल्दी कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है. साथ ही इसे करने के लिए किसी ट्रेनर के मदद की जरूरत नहीं होगी. वहीं ऑफिस में घंटों बैठकर काम करने वालों के लिए भी ये एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं भूनमन करने का तरीका और इसके अन्य लाभ. 

इस तरह करें भूनमन आसन 
1. सबसे पहले योगा मैट पर पैरों को सीधा करके दंडासन अवस्था में बैठ जाएं.

2. फिर लंबी गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए पहले दाईं ओर जाएं. रीढ़ की हड्डी को मोड़ते हुए दाएं ओर सिर को मैट से टच करने की कोशिश करें. सिर आपके दोनों हाथों के बीच होगा.

3. इस अवस्था में जितनी देर आप रुक सकें उतनी देर रुकें. फिर वापस सीधे बैठ जाएं.

4. इसके बाद फिर लंबी सांस भरें और छोड़ते हुए बाईं ओर झुकें. 

5. इस आसन को शुरूआत में 5 से 6 बार धीरे-धीरे ही करें. इसके बाद भूनमन आसन को थोड़ा स्पीड में करें. 

6. रोजाना भूनमन आसन के अभ्यास से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

7. अगर आप बिना वॉकिंग या रनिंग किए ही पतली कमर चाहते हैं, तो ये आसन करें. 

जानें भूनमन आसन के फायदे
इस आसन को करने से कमर को पतला और लचीला बनाया जा सकता है. इस आसन को करने से गर्दन व कंधों की अकड़न दूर होती है. साथ ही कंधे मजबूत होते हैं. अगर जांघों की मांसपेशियां कमजोर हैं तो इसे करने से स्ट्रॉन्ग और फ्लेक्सिबल होंगी. भूनमन आसन से पेट के अंदरूनी अंगों की अच्छे से मसाज होती है. बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन सुधरता है. इस आसन को करने के दौरान गर्दन भी ट्विस्ट होती है जिससे थायराइड के मरीजों को फायदा मिलता है. इस आसन से जो सबसे बड़ा लाभ होता है, वो रीढ़ की हड्‍डी मजबूत होती है. भूनमन आसन का कम से कम 15-20 बार अभ्यास करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news