Potassium Deficiency: वीकनेस का कारण है शरीर में पोटेशियम की कमी, डाइट में ये चीजें जरूर खाएं
Advertisement

Potassium Deficiency: वीकनेस का कारण है शरीर में पोटेशियम की कमी, डाइट में ये चीजें जरूर खाएं

Potassium Deficiency Disease: तमाम न्यूट्रिएंट्स की तरह पोटेशियम भी हमारे शरीर के लिए जरूरी है, भले ही इस मिनरल की चर्चा ज्यादा नहीं होती लेकिन अगर इसकी कमी हो जाए तो सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है.

 

Potassium Deficiency: वीकनेस का कारण है शरीर में पोटेशियम की कमी, डाइट में ये चीजें जरूर खाएं

Potassium Based Diet: पोटेशियम वो मिनरल है जिसकी हमारे शरीर को काफी ज्यादा जरूरत पड़ती है. इस न्यूट्रिएंट की कमी से हाइपोकेलेमिया (Hypokalemia) हो सकता है. ये एक ऐसा मेडिकल कंडीशन है जिसमें या तो आप सही डाइट न खाने की वजह से पोटेशियम की कमी होने लगती है, या फिर दस्त और उल्टी की वजह से ये शरीर को नहीं मिल पाता. जब आपको ये पोषक तत्व न मिलने लगे तो ब्लड प्रेशर, कब्ज, मांशपेशियों में कमजोर और थकान का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप को अपने फूड हैबिट्स में बदलाव करना होगा जिससे इस खतरे को दूर किया जा सके.

पोटेशियम से भरपूर फूड्स-

1. आलू
आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि इसे किसी भी वेजिटेबल के साथ तैयार किया जा सकता है. अगर आलू को पकाते वक्त आप इसके छिलके को नहीं उतारेंगे तो इससे शरीर को करीब 900 मिलीग्राम से ज्यादा पोटेशियम हासिल होगा.

2. दूध
दूध एक कंप्लीट फूड है, इसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, साथ ही मिल्क प्रोडक्ट में भरपूर मात्रा में पोटेशियम भी मिलता है. अगर आप एक कप लो फैट मिल्क पिएंगे तो करीब 350 से 380 मिलीग्राम पोटेशियम हासिल होगा.

3. केला
हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने इस फल को नहीं खाया होगा. इसमें बाकी कई न्यूट्रिएंट्स के अलावा पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक एक मीडियम साइज का केला खाएंगे तो करीब 422 मिलीग्राम पोटेशियम हासिल होगा.

4. सीफूड
साल्मन, मैकेरल, हलिबूट (Halibut), टूना (Tuna), और स्नैपर (Snapper) जैसी समुद्री मछलियों की 3-औंस मात्रा में 400 मिलीग्राम से ज्यादा पोटेशियम होता है. इन्हें डेली डाइट में शामिल करें. 

5. पालक
हरी पत्तेदार सब्जियों में से पालक को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है. अगर आधा कप पालक (Spinach) को पकाकर खाएंगे तो इससे शरीर को करीब 400 मिलीग्राम पोटेशियम हासिल होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news