Pomegranate Peel Benefits: अनार के छिलके के ये हेल्थ बेनिफिट्स शायद ही जानते होंगे आप
Advertisement
trendingNow11480910

Pomegranate Peel Benefits: अनार के छिलके के ये हेल्थ बेनिफिट्स शायद ही जानते होंगे आप

Pomegranate Peel Benefits: अनार के छिलके गले में खराश, खांसी, पेट की समस्या और हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. फलों की तुलना में छिलकों में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Pomegranate Peel Benefits: यह एक सर्वविदित तथ्य है कि सब्जियां और फल भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इनके छिलके भी सेहत के लिए मददगार हो सकते हैं. टिक टॉक कंटेंट क्रिएटर और सोशल मीडिया पर्सनालिटी अर्मेन अदमजान ने हाल ही में हमें अनार के छिलकों और उनकी छिलकों के फायदों के बारे में बताया और उन्हें एक शक्तिशाली पाउडर में बदल दिया. उन्होंने बताया कि गले में खराश, खांसी, पेट की समस्या और हड्डियों की सेहत के लिए अनार के छिलके फायदेमंद हो सकते हैं. अदमजान ने बताया कि फलों की तुलना में छिलकों में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

अनार के छिलकों का पाउडर कैसे बनाएं?
छिलकों को (अंदर की झिल्लियों के साथ) एक पैन में डालें. फिर इन्हें 350 डिग्री पर 20 मिनट के लिए ओवन में बेक करें. अब छिलकों के सूख जाने के बाद, उन्हें एक महीन पाउडर में मिला लें. पाउडर ब्राउन मिश्रण उपयोग के लिए तैयार है.

कैसे करें इसका उपयोग
आदमजान ने बताया कि कि अनार की चाय बनाई जा सकती है. एक खाली टी बैग लें और उसमें एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाएं. अब चाय को एक गिलास गर्म पानी में भिगो दें. अनार की चाय तैयार है. उन्होंने कहा कि अनार के छिलके गले में खराश, खांसी, पेट की समस्याओं और यहां तक कि आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद
अनार के छिलके का पाउडर त्वचा के लिए बेस्ट है. पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. अब अपने चेहरे को 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा और मुंहासे व झुर्रियों भी कम होंगी. एक्सपर्ट के अनुसार, अनार के छिलके कोलेजन को बढ़ावा देता है जो स्वाभाविक रूप से और प्रभावी रूप से त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है.

अनार के छिलके के अन्य फायदे

  • अनार के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट के सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. यह दस्त और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी एक अच्छा घरेलू उपचार है.
  • अनार का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल से लड़ने और डैमेज स्किन सेल्स की मरम्मत के लिए आपके सर्वोत्तम विकल्पों में से एक हैं.
  • अनार के छिलके मुंह के अल्सर, मसूड़े की सूजन, सांसों की बदबू और अन्य डेंटल हेल्थ की रोकथाम में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news