Advertisement
trendingPhotos887209
photoDetails1hindi

Neem Leaves Benefits: शरीर के लिए बेहद गुणकारी है नीम, रोजाना खाली पेट 4 पत्तियां खाएं और बीमारियां दूर भगाएं

Neem Leaves Health Benefits: नीम की पत्‍तियों का सेवन करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रह सकता है. अगर आपको भी अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ानी है तो आज ही से नीम की पत्तियां खाना शुरू कर दें. 

चैत्र के महीने में नीम खाना है फायदेमंद

1/6
चैत्र के महीने में नीम खाना है फायदेमंद

फिलहाल चैत्र का महीना चल रहा है. इस दौरान तो नीम का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में भी कहा गया है, जो चैत्र माह में नीम की पत्तियों का सेवन करेगा, वो साल भर बीमारियों से दूर रहेगा. नीम की सिर्फ पत्तियां ही नहीं, बल्कि इसका तना, छाल, जड़ और कच्चे फल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट नीम की 4 पत्तियां चबाकर आप किन-किन बीमारियों से बचे रह सकते हैं, इस बारे में यहां जानें.

कैंसर से होगा बचाव

2/6
कैंसर से होगा बचाव

नीम के पत्ते अगर सुबह खाली पेट खाएं तो यह कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है क्योंकि नीम, शरीर से फ्री रैडिकल्स को खत्म करने में मदद करता है. नीम के सेवन से खून साफ होता है, जिससे कैंसर से बचने में मदद मिलती है.

इम्यूनिटी बढ़ती है

3/6
इम्यूनिटी बढ़ती है

खाली पेट अगर नीम की कुछ पत्तियां रोजाना चबाई जाएं तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि नीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. 

पेट की समस्याएं

4/6
पेट की समस्याएं

नीम की पत्तियां पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करती हैं जिससे पेट में होने वाले अल्सर, जलन, गैस जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. साथ ही कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

डायबिटीज के लिए

5/6
डायबिटीज के लिए

नीम की पत्तियों का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण की तरह काम करता है. नीम की पत्तियां ब्लड शुगर के लेवल को कम करती हैं जिससे शुगर के मरीजों को फायदा होता है.

दांतों और मसूड़ों के लिए

6/6
दांतों और मसूड़ों के लिए

एक शोध बताता है कि नीम के पत्तों का अर्क दांतों और मसूड़ों पर लगाने से प्लाक यानी दांतों पर मैल जमने की समस्या कम हो सकती है. साथ ही यह मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को भी कम करता है. अगर नीम का अर्क न मिले तो आप नीम की पत्तियों को ही धोकर सुबह-सुबह चबा सकते हैं.  

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़