Advertisement
trendingPhotos2316457
photoDetails1hindi

मानसून में इन 5 फलों को खाना है सबसे फायदेमंद, इनमें छिपा है न्यूट्रीशन का खजाना

मानसून में तपती गर्मी से आपको राहत मिल सकती है, लेकिन इस मौसम में आपको ऐसे 5 फल जरूर खाने चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

 

सेब

1/5
सेब

मानसून में सेब खाने से आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं. सेब में डाइट्री फाइबर्स होते हैं, जो खाना पचाने में भी मदद करते हैं और एनर्जी भी देते हैं.

अनार

2/5
अनार

अनार सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. यह बॉडी में रेड ब्लड शेल्स बढ़ाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. अगर मानसून में आप अनार खाते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

पपीता

3/5
पपीता

बारिश के मौसम में अगर आप पपीता खाते हैं, तो यह आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर भी होता है. इसके साथ ही पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी और पपैन नामक एंजाइम भी होता है.

लीची

4/5
लीची

बारिश में लीची भी आपको अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. लीची में एंटीवायरल गुण होते हैं और इसी ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. लीची खाने को पचाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ती है.

आलूबुखारा

5/5
आलूबुखारा

मानसून में आलूबुखारा खाना भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, इससे इम्यूनिटी बढ़ती है. वहीं आलूबुखारा में कैलोरी भी कम होती हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़