Advertisement
trendingPhotos2319493
photoDetails1hindi

भिंडी के साथ इन सब्जियों को खाना तुरंत बंद करें, नहीं तो हो सकती है ये बीमारियां

हम किसी भी सब्जी के साथ कुछ भी खा लेते हैं, मगर ये हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कि भिंडी की सब्जी के साथ क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? 

करेला

1/7
 करेला

यूं तो करेला सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. मगर इसको भिंडी के साथ खा लिया, तो ये जान की आफत भी बन सकता है. करेला काफी हैवी और तासीर में ठंडा होता है. अगर इसको भिंडी के साथ खाया गया तो पेट को पचाने में काफी मेहनत करनी पड़ेगी. इससे आपको थकान, कमजोरी, या फिर पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

मूली

2/7
मूली

मूली को सलाद में या उसकी भुजिया खाने से पेट में गैस बनती है. जिससे पेट की गंदगी साफ होती है. मगर इसको अगर भिंडी के साथ खाया, तो गैस काफी ज्यादा मात्रा में बनने लगेगी. जिससे आपको गैस की समस्या, पेट में दर्द भी हो सकता है.

लाल मांस

3/7
लाल मांस

लाल मांस खुद में ही काफी हैवी होता है. वहीं अगर भिंडी के साथ इसको खाया जाए, तो शरीर में ये डाइजेशन की दिक्कत को बढ़ा सकता है. कई लोगों को तो स्किन एलर्जी भी हो जाती है. इसीलिए लाल मांस के साथ भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए.

चाय

4/7
चाय

चाय के साथ लोग कुछ भी खाने लगते हैं. मगर भिंडी खाने से पहले या बाद में चाय को बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. चाय भिंडी के सारे गुणों को सोख लेती है. इसीलिए भिंडी सब्जी के पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते.  

दूध

5/7
दूध

  भिंडी में कैल्शियम और औक्सिलेट होता है. वहीं दूध में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. अगर दूध और भिंडी को एकसाथ खाएंगे तो इससे कैल्शियम और औक्सिलेट मिलकर कैल्शियम औक्सिलेट बना लेते हैं. इससे पित्त दोष , पेट में पथरी, और कफ दोष की समस्या हो सकती है.

आयुर्वेद के अनुसार

6/7
आयुर्वेद के अनुसार

आयुर्वेद में हर खाने के साथ क्या क्या खाना चाहिए, इन सबके बारे में विस्तार से बताया गया है. मगर हम इस बात को काफी लाइटली लेते हैं.

Disclaimer

7/7
Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टी नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़