Advertisement
trendingPhotos2124020
photoDetails1hindi

काले अंगूर खाने से इम्युनिटी होती है मजबूत, न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

अंगूर खाना सभी को बेहद ही पसंद होता है. फलों का सेवन करने से शरीर में कई तरह की बीमारियों का निजात होता है. डॉक्टर भी इनको खाने की सलाह देते हैं. काले अंगूर खाने में बहुत टेस्टी होते हैं. हरे अंगूर तो हर किसी को खाना पसंद होता है लेकिन अगर आप काले अंगूर खाते हैं तो आपको ढेरों फायदे देखने को मिल जाएंगे. 

इम्युनिटी मजबूत

1/5
 इम्युनिटी मजबूत

काले अंगूर लोगों को खाना बेहद ही ज्यादा पसंद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है जो आपके शरीर के लिए जरूरी होता है. ज्यादातर लोग इनमें से हरे अंगूर को खाना पसंद करते हैं क्योकि उनको काले अंगूर के फायदे नहीं पता होते हैं. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है. कई तरह बीमारियों और संक्रमण से आप दूर रहते हैं.

डायबिटीज

2/5
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये काफी जरूरी होता है. काले अंगूरों में एंटी-डायबिटिक तत्व होते हैं, जो शुगर के लेवल को ठीक रखने में मददगार सबित होते हैं. ब्लड शुगर लेवल को करने में फायदेमंद होते हैं. शरीर में इंसुलिन लेवल को बढ़ने से रोकने में भी ये काफी मददगार साबित होता है. इसको आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आपको डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए.

दिल की बीमारियों को दूर

3/5
दिल की बीमारियों को दूर

दिल को ठीक रखने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. काले अंगूर में मौजूद पोटैशियम और साइटोकेमिकल्स आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. ये आपके शरीर में गंदगी को हटाने में मदद करता है.  शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाने में भी ये मददगार साबित होता है.  आपको इससे और भी कई बीमारियों से निजात मिल सकता है.

 

हड्डियां

4/5
हड्डियां

हड्डियां को अंदर से मजबूत बानने के लिए भी आपको इसका सेवन कर लेना चाहिए. इसमें मौजूद रेसवेरेट्रॉल नामक केमिकल पाया जाता है, जो आपके शरीर को अंदर से बीमारियों से बचाती है. काले अंगूर में कैल्शियम बनने वाला भी पाया जाता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

आंखों की रौशनी

5/5
आंखों की रौशनी

आंखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. काले अंगूर में पाए जाने वाले तत्व आंखों की रौशनी को तेज करने में मददगार साबित होती है. म्र से जुड़ी आंखों की दिक्कतें, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद जैसी समस्या दूर रहती है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़