Periods in winter: मेंस्ट्रुअल क्रैम्प, मूड स्विंग को ज्यादा खराब कर सकती हैं सर्दियां, पीरियड्स के दिनों में न करें ये काम
Advertisement

Periods in winter: मेंस्ट्रुअल क्रैम्प, मूड स्विंग को ज्यादा खराब कर सकती हैं सर्दियां, पीरियड्स के दिनों में न करें ये काम

Periods in winter: ठंड का मौसम मेंस्ट्रुएशन के लक्षणों जैसे- लंबे समय तक पीरियड्स, मेंस्ट्रुअल क्रैम्प, क्रेजी मूड स्विंग को खराब कर सकता है. आइए जानते हैं कि महिलाओं को सर्दियों में क्या नहीं करना चाहिए.

 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Periods in winter: सर्दी का मौसम हमें बेहतरीन व्यंजनों का लुत्फ उठाने, शानदार कपड़े पहनने और एक पेशेवर की तरह व्यायाम करने का मौका देता है. लेकिन सर्दियों के महीनों में पीरियड्स परेशान कर सकते हैं. ठंड का मौसम मेंस्ट्रुएशन के लक्षणों जैसे- लंबे समय तक पीरियड्स, मेंस्ट्रुअल क्रैम्प, क्रेजी मूड स्विंग को खराब कर सकता है. सर्दियां कामकाजी महिलाओं के लिए काम, जीवन और परिवार से लड़ने के लिए उन 5 दिनों को और अधिक चुनौतीपूर्ण व कठिन बना सकती हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं को सर्दियों के मौसम में क्या नहीं करना चाहिए.

हैवी वर्कआउट से बचें
यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें ज्यादा ब्लीडिंग और ऐंठन का अनुभव होता है, तो बेहतर होगा कि आप अपने शरीर को आराम दें. दबाव डालने से आप केवल चीजों को और खराब करते हैं. व्यायाम महिलाएं बिना व्यायाम के नहीं रह सकती हैं, वह पीरियड्स के दिनों में हल्की कसरत करें या योग कर सकते हैं.

जंक फूड ना खाएं
सर्दी के मौसम में लोग बेहतरीन व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप पीरियड्स के दौरान जंक फूड से दूर रहें. जंक फूड में नमक और फैट की मात्रा अधिक होती है, जो  चीजों को और खराब कर देगी, सूजन का कारण बनेगी और मेंस्ट्रुअल क्रैम्प में इजाफा करेगी.

धूम्रपान और शराब पीने से बचें
धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और अधिक मात्रा में शराब पीने से समस्या ज्यादा बढ़ सकती है. पीरियड्स के दौरान दोनों से बचना सबसे अच्छा तरीका है. आपको परेशान करने के बजाय यह तनाव को बढ़ा सकता है और आपको निराशा की स्थिति में डाल सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news