Parents अपने बच्चों को डाइट में दें ये 6 Foods, तभी तो बनेंगे स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट
Advertisement

Parents अपने बच्चों को डाइट में दें ये 6 Foods, तभी तो बनेंगे स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट

Foods For Children: सभी पेरेंट्स ये चाहते हैं, कि उनके बच्चों का माइंड तेज और एक्टिव हो. इसके लिए जरूरी है कि अभिभावक अपने बच्चों की डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर एक संतुलित आहार शामिल करें. बच्चों के तेज दिमाग के लिए जानें ऐसे फूड्स के बारे में...

 

Parents अपने बच्चों को डाइट में दें ये 6 Foods, तभी तो बनेंगे स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट

Foods For Children: बच्चों के माइंड को हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए सबसे अहम भूमिका एक संतुलित आहार की होती है. उनके दिमाग को सही पोषण मिले, ताकि वह तेजी से चीजों को सीख सकें और पढ़ाई में भी फोकस कर पाएं. ऐसे में अंडे, मछली और सब्जियां उन पोषक तत्वों से भरे हैं, जो बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं. इसी तरह ब्रेन के सही फंक्शन के लिए भी एक सही डाइट बहुत जरूरी है. तो आइए जानें उन फूड्स के बारे में जिसे आप अपने बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं...

1. दही
दही व्यक्ति की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. दिमाग के सही फंक्शन के लिए फैट्स भी जरूरी होते हैं. हाई प्रोटीन और फैट्स से भरपूर दही आपके दिमाग को हेल्दी रखता है. इसमें पॉलीफेनॉल्स भी होते हैं, जो दिमाग में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर इसे शार्प रखने का काम करते हैं. इसलिए बच्चों को खाने में दही जरूर दें. 

2. हरी पत्तेदार सब्जियां
बच्चों को हरी सब्जियां खिलाना बहुत जरूरी होता है. शायद ये आपके लिए किसी चुनौती से कम न हो. क्योंकि बच्चों को ये खाना बिल्कुल नहीं पसंद होता है. हालांकि एक रिसर्च में सामने आया कि पोषण से भरपूर सब्जियां बच्चों के दिमाग के लिए बेहतरीन साबित होती हैं. पालक, साग, केल, लेटस, मटर, भिंडी, लौंकी जैसी हरी सब्जियां दिमाग के फंक्शन के लिए अच्छी होती हैं. इनमें फोलेट, फ्लवनॉइड्स, कैरटनॉइड्स और विटामिन-ई और के1 होता है, जो दिमाग की सुरक्षा करते हैं. 

3. नट्स
दिमाग को चुस्त और दुरुस्त रखने में नट्स और बीज अहम भूमिका मिभाते हैं. इनमें विटामिन-ई, ज़िंक, फोलेट, आयरन और प्रोटीन होता है. नट्स खाने से न सिर्फ बच्चों की खाने की क्वालिटी बेहतर होती है, बल्कि इससे उनके शरीर को फैट्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं.

4. अंडे
अंडे एक ऐसा फूड है, जो किसी भी उम्र के लोगों को दिया जा सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर अंडा बच्चों को काफी पसंद भी होता है. अंडा खाने से बच्चों का दिमाग बेहतर होता है, क्योंकि इसमें कोलीन, विटामिन-बी12 , प्रोटीन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. कोलीन एक ऐसा विटामिन है, जो दिमाग के विकास के लिए जरूरी माना जाता है.

5. संतरे
संतरा एक आम सिट्रस फल है, जो खट्टा-मीठा होने की वजह से बच्चे इसे खूब खाते हैं. बच्चों की डाइट में संतरा शामिल करें. इससे उनके दिमाग की सेहत को बढ़ावा मिलेगा. ये विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो दिमाग के फंक्शन के लिए जरूरी होता है.

6. सीफूड
मछली में विटामिन-डी की उच्च मात्रा होती है, साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों ही चीजें दिमाग को कमजो होने से बचाती हैं. साथ ही याददाश्त को भी तेज रखती हैं. सालमन, टूना और सार्डीन्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news