Obesity: भारत के इस राज्य में हर 5वां इंसान है मोटापे का शिकार, जानिए वजन बढ़ने के 7 अहम कारण
topStorieshindi

Obesity: भारत के इस राज्य में हर 5वां इंसान है मोटापे का शिकार, जानिए वजन बढ़ने के 7 अहम कारण

Obesity: 30 से अधिक बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) वाला कोई भी इंसान मोटा माना जाता है. इसके कारण 13 प्रकार के कैंसर, टाइप -2 डायबिटीज या दिल की बीमारी हो सकती है.

Obesity: भारत के इस राज्य में हर 5वां इंसान है मोटापे का शिकार, जानिए वजन बढ़ने के 7 अहम कारण

Obesity: मोटापा केवल एक डिसऑर्डर नहीं है, बल्कि कई अन्य पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों के लिए एक प्रमुख फैक्टर हो सकता है. हाल की एक रिपोर्ट में, नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में 15-49 वर्ष आयु वर्ग में हर पांचवां व्यक्ति अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रिपोर्ट से पता चला है कि एनएफएचएस-4 की श्रेणी में आने वाले 16.5 फीसदी लोगों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 19 फीसदी और एनएफएचएस-5 में पुरुषों की संख्या 6 फीसदी हो गई है.

मोटा कौन है?
30 से अधिक बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) वाला कोई भी व्यक्ति मोटा माना जाता है और 25 से 29.9 के बीच बीएमआई वाले व्यक्ति को अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित होने का खतरा माना जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर में बहुत अधिक फैट से कई गंभीर बीमारी का बढ़ जाता है, जिसमें 13 प्रकार के कैंसर, टाइप -2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और फेफड़ों की स्थिति शामिल हैं.

7 आदतें जिससे बढ़ता है वजन
ऐसे कई कारण हैं, जो मोटापे में प्रमुख रूप से योगदान कर सकते हैं. चूंकि मोटापा और अधिक वजन कुछ पुरानी बीमारियों की शुरुआत का कारण बन सकता है. आइए जानें वो अहम कारण, जिससे आपका वजन काफी बढ़ जाता है
- पर्याप्त नींद नहीं लेना
- एक बार में ज्यादा खाना खा लेना
-प्रोसेस्ड फूड खाना
- व्यायाम नहीं करना
- तनाव और चिंता
- मील स्किप कर देना
- शराब पीना

मोटापे को कैसे रोकें
- शुगर और प्रोसेस्ड चीजों का कम सेवन करें.
- अपनी डाइट में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें
- भरपूर मात्रा में फाइबर वाले फल या सब्जियां खाएं
- कम मात्रा में खाएं, अपने भोजन को छोटा रखें
- मील स्किप ना करें
- जंक या तली हुई चीजों को खाने से बचें
- शराब और धूम्रपान को ना कहें

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news