Protein Foods: प्रोटीन पाने के लिए अंडा खाना मजबूरी नहीं! इन वेजीटेरियन फूड्स को भी करें ट्राई
Advertisement

Protein Foods: प्रोटीन पाने के लिए अंडा खाना मजबूरी नहीं! इन वेजीटेरियन फूड्स को भी करें ट्राई

High Protein Rich Foods Than Eggs: ऐसा माना जाता है कि मांसाहारी फूड्स में अधिक प्रोटीन होता है. लेकिन ये बात इतनी सही नहीं है. कई सारे शाकाहारी फूड्स भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसी तरह हाई प्रोटीन के लिए सिर्फ अंडा ही नहीं जरूरी होता, बल्कि आप कुछ शाकाहारी चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

 

Protein Foods: प्रोटीन पाने के लिए अंडा खाना मजबूरी नहीं! इन वेजीटेरियन फूड्स को भी करें ट्राई

High Protein Rich Foods Than Eggs: जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है, तो ज्यादातर डॉक्टर अंडे के सेवन की सलाह देते हैं. क्योंकि प्रोटीन का हमारी बॉडी में अहम रोल होता है. प्रोटीन की मदद से हमारे शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं. दरअसल, प्रोटीन रिच फूड्स के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. साथ ही ये एनर्जी भी देता है. प्रोटीन फूड्स वजन कम करने के लिए भी मददगार होते हैं. ऐसे में अधिकतक लोग प्रोटीन के लिए अंडों पर निर्भर होते हैं, जबकि आपको बता दें, कई शाकाहारी फूड्स भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं. आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में...

1. छोले या चने-
छोले एक ऐसा फूड है जिसे दुनियाभर में कई तरह से पकाया जाता है. प्रोटीन से भरपूर इस फूड से कई तरह के पकवान तैयार किए जा सकते हैं, जैसे कि छोला करी या फिर सूप. 100 ग्राम छोले में 19 ग्राम प्रोटीन होता है.

2. सोयाबीन
कई लोगों को सोयाबीन का स्वाद पसंद नहीं होता है. हालांकि, सोयाबीन प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. आपको बता दें, 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है, जो अंडे से कहीं ज्यादा होता है. प्रोटीन की अच्छी मात्रा के लिए आप अंडे की जगह हफ्ते में दो-तीन बार सोयाबीन जरूर खाएं.

3. कुट्टू का आटा
यह आटा भी प्रोटीन से भरा होता है. आप इस सुपरफूड को बड़ी आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप इससे पैनकेक्स तैयार कर सकते हैं, इसकी रोटी भी बनाई जा सकती है. 100 ग्राम कुट्टू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन होता है.

4. कीनुआ का सेवन
आपने यह कई बार सुना होगा कि कीनुआ वजन घटाने में मददगार होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कम्प्लीट प्रोटीन भी माना जाता है, क्योंकि इसमें 9 जरूरी अमीनो एसिड्स होते हैं. 100 ग्राम कीनुआ में 16 ग्राम प्रोटीन होता है.

5. चिया सीड्स
चिया सीड्स छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं, जो सैल्विया हिसपैनिक प्लांट से आते हैं. यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और ओमेगा-3 के लिए जाने जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं चिया सीड्स प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं. 100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम प्रोटीन होता है. आप इससे पुडिंग से लेकर मिल्क शेक्स आदि तैयार कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news