संगीत जगत के महान उस्ताद राशिद खान का प्रोस्टेट कैंसर से निधन, पुरुषों में काफी आम है ये बीमारी
Advertisement
trendingNow12051546

संगीत जगत के महान उस्ताद राशिद खान का प्रोस्टेट कैंसर से निधन, पुरुषों में काफी आम है ये बीमारी

Singer Rashid Khan died: मशहूर संगीतकार उस्ताद राशिद खान का आज कोलकाता के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया. वे 55 साल के थे और प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करा रहे थे.

संगीत जगत के महान उस्ताद राशिद खान का प्रोस्टेट कैंसर से निधन, पुरुषों में काफी आम है ये बीमारी

Singer Rashid Khan passed away: मशहूर संगीतकार उस्ताद राशिद खान का आज कोलकाता के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया. वे 55 साल के थे और प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करा रहे थे. जानकारी के अनुसार, कुछ दिनों पहले उन्हें ब्रेन अटैक भी हुआ था और निधन के समय वे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे.

अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि हमने अपनी पूरी कोशिश की, लेकिन उन्हें बचा नहीं सके. उनका मंगलवार दोपहर 3:45 बजे हुआ. उस्ताद राशिद खान का जन्म उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था. वह रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखते थे और उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान के भतीजे थे. राशिद खान जिस कैंसर से पीड़ित थे, वो पुरुषों में काफी आम है. आइए इस बीमारी के बारे में जानते हैं.

प्रोस्टेट कैंसर क्या है?
प्रोस्टेट कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो पुरुषों के प्रोस्टेट ग्रंथि (prostate gland) में होता है. प्रोस्टेट ग्रंथि एक छोटी, अखरोट के आकार की ग्रंथि है जो पुरुषों के रिप्रोडक्टिव सिस्टम में होती है. यह प्रोस्टेट एक तरल पदार्थ का उत्पादन करती है, जो स्पर्म का कॉम्पोनेंट है. प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में सबसे आम प्रकार का कैंसर है. यह आमतौर पर 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में होता है. हालांकि, हाल के वर्षों में, कम उम्र के पुरुषों में भी इसका पता चल रहा है.

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण
प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती चरण में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं. हालांकि, जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, तो निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं.
- पेशाब में कठिनाई या जलन
- बार-बार पेशाब आना
- पेशाब में खून आना
- लिंग में सुन्नता या कमजोरी
- निचले हिस्से में दर्द
- प्रोस्टेट कैंसर का निदान

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव
प्रोस्टेट कैंसर से पूरी तरह से बचाव के लिए कोई निश्चित तरीका नहीं है. हालांकि, कुछ चीजें हैं जो पुरुष कर सकते हैं, जो उनकी जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं.
- स्वस्थ आहार खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें.
- संतुलित वजन बनाए रखें.
- धूम्रपान न करें.
- शराब का सेवन सीमित करें.
- नियमित रूप से प्रोस्टेट स्वास्थ्य जांच करवाएं.

Trending news