Morning Yoga: किडनी की बीमारी में जरूर करें धनुरासन, अन्य समस्याओं से भी मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow11568043

Morning Yoga: किडनी की बीमारी में जरूर करें धनुरासन, अन्य समस्याओं से भी मिलेगी राहत

Dhanurasana Benefits In Kidney Diseases: कहते हैं मन की शांति के लिए योग सबसे बेस्ट उपाय होता है. योग के अभ्यास से शरीर को होने वाली कई तरह की बीमारियों से व्यक्ति को छुटकारा मिलता है. आज हम योग में धनुरासन पर फोकस करेंगे, जो अस्थमा मरीजों के लिए बहुत गुणकारी माना गया है. 

 

Morning Yoga: किडनी की बीमारी में जरूर करें धनुरासन, अन्य समस्याओं से भी मिलेगी राहत

Dhanurasana Benefits In Kidney Diseases: सेहतमंद शरीर के लिए पौष्टिक आहार और व्यायाम का संयोजन बहुत आवश्यक होता है. सही खानपान के साथ ही शारीरिक गतिविधियां बेहद जरूरी हैं. जिसके लिए व्यक्ति योग, एक्सरसाइज या किसी भी प्रकार के वर्कआउट की मदद लेता है. योग की बात करें तो, इसमें कुछ ऐसे आसन हैं, जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. योग द्वारा व्यक्ति को मानसिक एवं शारीरिक दोनों की लाभ होता है. कई आसनों में से धनुरासन एक ऐसा योग है, जिसे करने के कई लाभ हैं. आइये जानेंगे धनुरासन से होने वाले फायदों के बारे में...

जानें क्या है धनुरासन ? (What is Dhanurasana)
आपको बता दें, जैसा कि नाम सुनकर लग रहा होगा, धनुरासन दो शब्दों से मिलकर बना है, धनुष और आसन. इस आसन में शरीर को धनुष के आकार में लाना होता है. इसके अभ्यास से कमर का लचीलापन बढ़ता है, साथ ही कमर दर्द गायब हो जाता है. इससे आपकी कमर को मजबूती भी मिलती है. धनुरासन दो तरह के होते हैं, पूर्ण धनुरासन और अर्ध धनुरासन. 

स्ट्रेस या तनाव में करें धनुरासन (Practice Dhanurasana In Stress)
आजकल लोगों की मानसिक समस्याएं बढ़ गई हैं. चिंता और अवसाद व्यक्ति को अंदर से खोखला कर रहा है. ऐसे में आप नियमित रूप से धनुरासन का अभ्यास करें. यकीन मानिए, इससे आपकी मानसिक उलझनें दूर होंगी. धनुरासन के अभ्यास से शरीर में मौजूद स्ट्रेस हॉर्मोन कम होता है. साथ ही चिंता और अवसाद में आराम मिलता है.

अस्थमा के मरीजों करें धनुरासन (Dhanurasana For Asthma Patients)
धनुरासन का अभ्यास अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिन लोगों को अस्थमा की शिकायत है, वो रोजाना 10 से 15 मिनट के लिए धनुरासन करें. इससे सांस लेने में तकलीफ की समस्या से राहत मिलती है.

किडनी बीमारियों में करें धनुरासन (Dhanurasana In Kidney Problems)
जिन लोगों को किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी है, उनके लिए धनुरासन बहुत उपयोगी साबित होगा. यह आसन किडनी संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में फायदेमंद है. नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है.

पीरियड्स में मददगार (Dhanurasana In Periods) 
महिलाएं अक्सर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से गुजरती हैं. इसके लिए धनुरासन काफी मददगार है. लड़कियां एवं महिलाएं नियमित रूप से इस आसन को करें. इससे पेट में मौजूद अंगों की कार्यक्षमता में सुधार होता है. साथ ही माहवारी के दौरान पीठ दर्द, कमर दर्द और पेट दर्द की समस्या में भी आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news