Monsoon Diet: बारिश के मौसम में न खाएं ये 5 सब्जियां, वरना शरीर में पड़ जाएंगे कीड़े!
Advertisement

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में न खाएं ये 5 सब्जियां, वरना शरीर में पड़ जाएंगे कीड़े!

Food to avoid: डॉक्टर भी बरसात के मौसम में खान-पान का ध्यान रखने की सलाह देते हैं. बारिश के इस मौसम में कुछ ऐसी चीजें होती है, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए.

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में न खाएं ये 5 सब्जियां, वरना शरीर में पड़ जाएंगे कीड़े!

Food to avoid: भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए बारिश के मौसम ने दस्तक दे दी है. भारत के 80 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सों में बारिश हो रही है, जिसके बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. हालांकि बारिश का मौसम कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है. इस मौसम में लोगों के शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे उन्हें कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों हो जाती है.

डॉक्टर भी बरसात के मौसम में खान-पान का ध्यान रखने की सलाह देते हैं. बारिश के इस मौसम में कुछ ऐसी चीजें होती है, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए. डॉक्टर भी ऐसी ही सलाह देते हैं. इन दिनों आपको कुछ सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि बारिश में क्या-क्या चीजें नहीं खानी चाहिए.

लौकी
इसे गर्मी के मौसम में ज्यादा खाना चाहिए और बारिश के मौसम में कम. इसका सेवन बारिश के दौरान नहीं करना चाहिए क्योंकि यह नमी के कारण जल्दी घीस जाती है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुशासित रखना चाहिए.

ककड़ी
बारिशी या नम स्थानों में इसका सेवन कम करें. ककड़ी जल्दी से कीटाणुओं को बढ़ावा दे सकती है और पेट संक्रमण का खतरा बढ़ा सकती है.

बैंगन
बारिश के मौसम में बैंगन का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह बैंगनी रंग के बल्ब एल्कलॉइड्स नामक रसायनों के एक वर्ग से बना होता है. ये रसायनिक पदार्थ फसल को कीटों और अन्य कीटाणुओं से बचाने के लिए डाले जाते हैं. जब बारिश के दिनों में कीटों का प्रकोप सबसे अधिक होता है, तो बैंगन का सेवन कम से कम करना चाहिए. ये एल्कलॉइड्स एलर्जी रिएक्शन, पित्ती, त्वचा में खुजली, मतली और त्वचा पर चकत्ते जैसे लक्षणों का कारण बन सकते हैं.

हरी सब्जियां
बारिश फसल की वृद्धि और कीटों और बीमारियों के प्रकोप को प्रभावित करती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में नमी और गंदगी के कारण उनके दूषित होने का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों पालक, पत्तागोभी जैसी सब्जियों को न खाने में भलाई है. इसके बजाय आप करेला, घिया, तोरी जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

तोरी
बारिशी मौसम में तोरी भी कीटों और पानी से प्रभावित हो सकती है, इसलिए इसका सेवन कम से कम किया जाना चाहिए.

Trending news