Milk Myths: रात में सोने से पहले नहीं पीना चाहिए दूध, सेहत में हो सकती हैं ये दिक्कतें
Advertisement
trendingNow11335151

Milk Myths: रात में सोने से पहले नहीं पीना चाहिए दूध, सेहत में हो सकती हैं ये दिक्कतें

Milk Myths: दूध बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीना अच्छा नहीं होता. आइए जानते हैं क्यों?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Milk Myths: बच्चों की डाइट में दूध को शामिल करने का विचार स्वस्थ माना जाता है, विशेष रूप से भारत में. लेकिन क्या यह हमेशा अधिक, बेहतर होता है? दूध बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन (ए, बी, डी) कैल्शियम और पोटेशियम से भरा होता है. हालांकि, यह हमेशा आपके बच्चे के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है. बहुत से लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना बहुत अच्छा होता है. हालांकि एक नए शोध में पता चला है कि तीन साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए सोने से पहले गर्म दूध देना एक अच्छा विचार नहीं है. ऐसे करने से ये तकलीफें हो सकती हैं-

- रात में मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है.
- रात में वजन बढ़ता है क्योंकि दूध में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.
- लीवर की डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है.

इसके अलावा, एक साल से कम उम्र के बच्चे के लिए आजकल के फॉर्मूला दूध फायदेमंद होता है. फॉर्मूला दूध मां के दूध के बराबर ही बच्चें को फायदे देता है. एक्सपर्ट के अनुसार, एक साल से कम उम्र के बच्चे को गाय का दूध नहीं देना चाहिए. वहीं, 1-2 साल की उम्र के बच्चे को फुल फैट गाय का दूध दे सकते हैं, लेकिन दिन में ढाई से तीन कप से ज्यादा नहीं. 5-9 साल के बच्चे को आप दिन में ज्यादा से ज्यादा ढाई कप लो फैट स्किम मिल्क दे सकती हैं. 9 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, एक दिन में दो कप से अधिक कम फैट वाला मलाई रहित दूध पीने की सलाह नहीं दी जाती है.

दूध से बनी चीजें
दूध के अलावा, आप अपने बच्चे को दूध से बनी चीजें जैसे- पनीर, योगर्ट, पनीर और दही दे सकती हैं. ये सभी चीजें हाई प्रोटीन आहार हैं, जिसको दूध से रिप्लेस किया जा सकता है. आप इन चीजों से स्वादिष्ट भोजन भी बना सकते हैं और अपने बच्चे के भोजन में पोषण मूल्य जोड़ सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news