Mental Health: आपको एंग्जाइटी या डिप्रेशन का शिकार बना सकते हैं ये 8 फूड, बिल्कुल भी ना करें इनका सेवन
Advertisement

Mental Health: आपको एंग्जाइटी या डिप्रेशन का शिकार बना सकते हैं ये 8 फूड, बिल्कुल भी ना करें इनका सेवन

Mental health: हेल्दी फूड न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. फास्ट फूड से भरपूर डाइट विभिन्न बीमारियों को जन्म दे सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Mental health: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी चीजें खाना बहुत जरूरी होता है. हेल्दी फूड न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. फास्ट फूड से भरपूर डाइट विभिन्न बीमारियों को जन्म दे सकती है. मानसिक बीमारी जैसे- डिप्रेशन और एंग्जाइटी के कई कारणों के पीछे भोजन भी है.

जर्नल हॉस्पिटल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार खान के व्यवहार और तनाव, एंग्जाइटी व डिप्रेशन के बीच एक लिंक है. इस अध्ययन में विश्वविद्यालय के 1055 छात्रों को शामिल किया गया, जो बहुत अधिक जंक फूड का सेवन करते हैं. इस रिसर्च में यह बात सामने आई कि अनहेल्दी फूड छात्रों के एंग्जाइटी, डिप्रेशन और तनाव के प्रसार से महत्वपूर्ण रूप से संबंधित था. हालांकि, उस फूड ग्रुप में कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं, जिनका कुछ डिसऑर्डर से खास संबंध होता है. जर्नल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सबसे गंभीर बात यह है कि उन फूड में 60% कैलोरी होती है, जिनका सेवन ज्यादातर लोग रोजाना करते हैं.

मेंटल हेल्थ के लिए सबसे खराब फूड

  • सॉफ्ट ड्रिंक
  • प्रोसेस्ड मीट प्रोडक्ट
  • पैक्ड स्नैक्स
  • चिप्स
  • मीठा सीरियल्स
  • बिस्कुट
  • केक
  • मोल्ड पैन

यह आर्टिकल बताता है कि वहां बहुत सारे हानिकारक फूड हैं, विशेष रूप से खाली कैलोरी वाले अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड जो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं. अन्य कारणों के अलावा, इन फूड में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिससे नर्वस सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस प्रकार, अध्ययन में जिन प्रतिभागियों ने कथित तौर पर सबसे ज्यादा अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का सेवन किया, उनमें हल्के डिप्रेशन की दर काफी अधिक थी और उन्होंने काफी अधिक एंग्जाइटी और मानसिक रूप से अस्वस्थ दिनों की सूचना दी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news