Market से आम लाकर तुरंत खाया तो पड़ जाएंगे लेने के देने! घंटों पानी में भिगोने की ये है वजह
Advertisement
trendingNow11708222

Market से आम लाकर तुरंत खाया तो पड़ जाएंगे लेने के देने! घंटों पानी में भिगोने की ये है वजह

Reason Why Mangoes Dipped In Water For Hours: भीषण गर्मियों में फल खाने का मजा ही अलग होता है. इस मौसम में  ऐसे फल आना शुरू होते हैं, जिनमें पानी की अधिक मात्रा होती है. इस सीजन का खास फल है आम. लेकिन आम खाने के कुछ तरीके होते हैं. आइये जानें...

 

Market से आम लाकर तुरंत खाया तो पड़ जाएंगे लेने के देने! घंटों पानी में भिगोने की ये है वजह

Reason Why Mangoes Dipped In Water For Hours: क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है, कि जब भी हम बाजार से आम खरीदकर लाते हैं, तो उसे घंटों पानी में भिगोकर क्यों रखते हैं. जी हां, ऐसा लगभग हर घर में होता है. गर्मियों का सीजन है, आम की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता. आम गर्मियों के मौसम में लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है. इस सीजन में पेट को ठंडक पहुंचाने का काम आम करता है. आम के स्वाद को हर कोई पसंद करता है. वहीं लोग इसे अलग-अलग तरीके से खाना पसंद करते हैं.    

आपको बता दें, आम विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होता है. लेकिन कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि आम खाने से पहले हर व्यक्ति को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर इन बातों को इग्नोर करते हैं, तो आपके सेहत की बैंड बज सकती है...

ऐसे खाएं आम
आम खाने वाले लोगों के लिए एक खास सुझाव है, कि आप नैचुरली पका हुआ आम ही खाएं. कैमिकल से पकाए हुए आम आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं. यानी अगर आम को कार्बाइड डालकर पकाया गया है तो इसके सेवन से आपके चेहरे पर मुंहासे निकल सकते हैं. 

आम खाने से पहले घंटों पानी में भिगोकर क्यों रखा जाता है-

आम खाने के तरीके जानना बहुत जरूरी होता है. आयुर्वेद ये बताता है कि बाजार से लाया हुआ आम तुरंत काफी गर्म होता है. ऐसे में गरम फल आपके स्किन के लिए दिक्कत पैदा कर सकते हैं. दरअसल, अगर आप गर्मी में गर्म फल जैसे आम खाते हैं तो इससे शरीर में कई प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इसलिए इसे खाने से पहले ठंडा करना बहुत जरूरी है. कई डॉक्टर्स भी इस बात पर सहमति जताते हैं. उन्होंने बताया कि आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर रखने से इसके कई फायदे होते हैं. अगर आप पानी में आम भिगोकर रखने के बाद खाते हैं, तो इससे आम अच्छी तरह से पक भी जाते हैं. इससे आपको किसी प्रकार की एलर्जी की समस्या बी नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news