Kidney Health: किडनी को रखना है स्वस्थ और मजबूत, तो डेली डाइट में शामिल करें ये 7 Superfoods
Advertisement

Kidney Health: किडनी को रखना है स्वस्थ और मजबूत, तो डेली डाइट में शामिल करें ये 7 Superfoods

Healthy Foods For Strong Kidneys: अगर आपको किडनी से संबंधित कोई बीमारी है, तो खान पान का खास ध्यान रखना पड़ता है. बिना कोई किडनी की बीमारी हुए भी इसे स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी सुपरफूड्स का सेवन करने चाहिए. आइये जानें कौन से हैं वो फूड्स... 

 

Kidney Health: किडनी को रखना है स्वस्थ और मजबूत, तो डेली डाइट में शामिल करें ये 7 Superfoods

Healthy Foods For Strong Kidneys: हमारे शरीर में किडनी सबसे जरूरी अंग है. इसका काम शरीर में खून से अशुद्धियों को दूर करना है. इस तरह अगर आपका खान पीन गड़बड़ है, तो इससे किडनी की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. जिससे किडनी से जुड़ी और भी कई बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि किडनी से जुड़ा कोई भी रोग हो, सबसे पहले व्यक्ति को अपने खानपान को सही करना होता है. आप हेल्दी चीजों को डाइट में शामिलो करके किडनी को स्वस्थ्य और मजबूत बना सकते हैं. किडनी हेल्थ के लिए सात ऐसे फूड्स होते हैं, जिनके सेवन से किडनी की सेहत अच्छी रहती है. आइये जानें उन 7 सुपरफूड्स के बारे में...

1. खट्टे फलों का सेवन-
किडनी की सेहत सही रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा विटामिन-सी खाना चाहिए. नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों में यह पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. कुछ शोध में पाया गया कि रोज नींबू पानी पीने से किडनी में पथरी होने की दर कम हो जाती है.

2. लाल अंगूर खाएं-
किडनी के किसी भी तरह के रोगों को ठीक करने के लिए लाल अंगूर का सेवन करें. इनमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस कम मात्रा में पाए जाते हैं. किडनी के रोगियों को इनसे बचने की सलाह दी जाती है. लाल अंगूर में मौजूद फ्लेवनॉयड्स के कारण इनका रंग लाल होता है.

3. सेब जरूर खाएं-
सेब खाने से किडनी की सेहत बहुत अच्छी बनी रहती है और दिल भी अच्छी तरह काम करता है. दरअसल, सेब के घुलनशील रेशे (फाइबर) शरीर में कोलेस्ट्रोल और शर्करा (शुगर) का लेवल बहुत कम कर देते हैं. इसके अलावा, सेब का छिलका एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है. ताजा सेब से विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में मिलता है. 

4. शकरकंद का सेवन
शकरकंद में भी कुछ विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में होने से इन्हें दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है. इनमें मौजूद फाइबर धीरे-धीरे टूटता है, जिससे यह वजन कम करने के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन है.

5. केल
यह गोभी की प्रजाति की हरी सब्जी है, जिसमें विटामिन-ए, सी और कुछ अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे - पालक और केल में किडनी की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने वाले विटामिन और खनिज पाए जाते हैं.

6. लाल शिमला मिर्च
बेहतरीन स्वाद वाली इस सब्जी में पोटैशियम की मात्रा कम होने से इन चीजों को अपने भोजन में शामिल करने के साथ ही किडनी के रोगियों को समय-समय पर डॉक्टर से जरूरी जांचें भी करवाते रहना चाहिए. इससे किडनी की बीमारियों का जल्द इलाज करने में मदद मिलती है. 

7. बेरीज
बेरी भी एंटीऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्रोत होते हैं. इनमें शरीर के लिए मददगार अनेक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. विशेष रूप से ब्लूबेरी में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इससे कुछ मात्रा में विटामिन-सी और फाइबर भी मिलते हैं. बेरी खाने से किडनी रोगों के अलावा, विभिन्न प्रकार के कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा भी दूर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news