पीठ दर्द ने कर दिया है जीना मुहाल? 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से ठीक करें Back Pain
Advertisement
trendingNow11578555

पीठ दर्द ने कर दिया है जीना मुहाल? 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से ठीक करें Back Pain

Exercise for back pain: आपकी उम्र चाहे जो भी हो, कई कारणों से पीठ दर्द की स्थिति आप में विकसित हो सकती है, जिसके चलते कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है.

पीठ दर्द ने कर दिया है जीना मुहाल? 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से ठीक करें Back Pain

Exercise for back pain: आज की दुनिया में पीठ दर्द बेहद आम हो गया है. आपकी उम्र चाहे जो भी हो, कई कारणों से ये स्थिति आप में विकसित हो सकती है. कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में किडनी की पथरी या पैंक्रियाज में सूजन शामिल हैं. गतिहीन लाइफस्टाइल का नेतृत्व करने या खुद को कुर्सी के अधीन करने से भी पीठ के निचले हिस्से में परेशानी हो सकती है. आज हम आपको पीठ दर्द को कम करने और बेचैनी दूर करने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज बताएंगे.

कैट-काऊ पोज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को हिप्‍स के नीचे और कलाई को कंधों के नीचे रखें. फिर सांस लेते हुए अपने पेट को जमीन की ओर धकेलें. अपनी छाती और ठुड्डी को उठाते हुए अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं (गाय की मुद्रा में). इसके बाद सांस छोड़ें और अपने पेट को उठाएं और इसे अपनी आसमान की ओर धकेलें. अपनी रीढ़ को बिल्ली के आकार में मोड़ें. फिर सांस लें और गाय की मुद्रा में आ जाएं.

बालासन (child pose)
इस योग एक्सरसाइज को करने के लिए योगा मैट या जमीन पर वज्रासन में बैठ जाएं. फिर सांस अंदर लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर उठा लें और सांस बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें. आगे तब तक झुकते रहें जब तक आपकी हथेलियां जमीन पर नहीं टिक जातीं. अब सिर को जमीन पर टीका लें.

घुटने से छाती तक खिंचाव
अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं और पैरों को सामने की ओर फैलाएं. धीरे-धीरे अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और इसे अपनी छाती की ओर ऊपर की ओर लाएं. अपने पैर को पिंडली या घुटने की टोपी के आसपास रखें. बाएँ पैर को फैलाकर, 3-5 मिनट के लिए स्थिति में रहें. अब साइड को स्विच करें और एक्सरसाइज को दोहराएं.

पेल्विक टिल्ट
फर्श पर अपनी पीठ के बल सपाट लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें. अपनी कोर मसल्स को एंगेज करें और अपनी पीठ को फर्श पर सीधा करें. अपने श्रोणि को थोड़ा ऊपर उठाएं और 10 सेकंड तक रोकें. फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं और एक्सरसाइज को फिर से दोहराएं.

सुपाइन ट्विस्ट
इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को बाहर की ओर फैला लें. फिर अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और इसे अपनी छाती से लगाएं, साथ ही अपने बाएं पैर को सामने की ओर फैलाएं. अपने दाहिने घुटने को अपनी मध्य रेखा पर और फर्श पर अपनी बाईं ओर पार करें. अपने सिर को अपने दाहिनी ओर घुमाएं. सुनिश्चित करें कि आपके कंधे के ब्लेड जमीन को छू रहे हैं और खिंचाव महसूस करें. इस पोजिशन को थोड़ी देर होल्ड करके प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news