Kidney Disease: त्वचा में होने वाले ये बदलाव देते हैं किडनी रोग के संकेत, न करें इसे नजरअंदाज
Advertisement

Kidney Disease: त्वचा में होने वाले ये बदलाव देते हैं किडनी रोग के संकेत, न करें इसे नजरअंदाज

Kidney disease warning sign: किडनी की बीमारी में कई प्रकार के लक्षण होते हैं, जैसे कि सांस लेने में तकलीफ, थकान, नींद में कठिनाई और पेशाब में खून आदि. पहले चरण में, कुछ बहुत सूक्ष्म लक्षण हो सकते हैं जैसे पैरों में सूजन. 

Kidney Disease: त्वचा में होने वाले ये बदलाव देते हैं किडनी रोग के संकेत, न करें इसे नजरअंदाज

Kidney disease warning sign: डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर किडनी की बीमारी के मुख्य कारणों में से हैं. किडनी शरीर में खून से अतिरिक्त पानी और गंदगी को छानते हैं और इसे पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकालते हैं. किडनी की बीमारी का मतलब होता है कि आपकी किडनी डैमेज हो गई है और वे खून को उस तरह से साफ नहीं कर पा रही हैं जैसा उन्हें करना चाहिए.

किडनी की बीमारी में कई प्रकार के लक्षण होते हैं, जैसे कि सांस लेने में तकलीफ, थकान, नींद में कठिनाई और पेशाब में खून आदि. पहले चरण में, कुछ बहुत सूक्ष्म लक्षण हो सकते हैं जैसे पैरों में सूजन. इसके अलावा, त्वचा से भी किडनी की बीमारी के संकेत मिल सकते हैं, जैसे खुजली, चकत्ते या त्वचा का रूखापन. ये समस्या शरीर में पेशाब के लेवल के बढ़ जाने के कारण हो सकती है. डायलिसिस पर आने वाले मरीजों में अक्सर त्वचा की खुजली जैसे अनेक लक्षणों की शिकायत होती है. 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
डॉक्टरों के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की बिना किसी कारण त्वचा लाल हो जाती है या असामान्य चकत्ते पड़ते हैं तो किडनी का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. कभी-कभी यह जानकर आश्चर्य होता है कि त्वचा की समस्या सिर्फ कोई आप स्किन प्रॉब्लम नहीं, बल्कि गंभीर बीमारी का संकेत है.

किडनी की बीमारी को कैसे रोकें
अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ज्यादा नमक वाली चीजों से परहेज करें. अतिरिक्त नमक और प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें. आपके द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले सोडियम की मात्रा और आपके प्रोटीन सेवन को सीमित करने का प्रयास करें. अगर आपके परिवार में किडनी की समस्या है तो कम पोटेशियम वाले फूड चुनें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news