Increase Sperm Count: ये 4 चीजें तेजी से बढ़ाती हैं स्पर्म काउंट, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल और देखें कमाल
Advertisement
trendingNow11589522

Increase Sperm Count: ये 4 चीजें तेजी से बढ़ाती हैं स्पर्म काउंट, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल और देखें कमाल

Foods to increase sperm count: खराब लाइफस्टाइल, अत्यधिक तनाव व खानपान की गंदी आदतों के कारण आज के युवाओं व पुरुषों के स्पर्म काउंट काफी कम हो गए हैं.

Increase Sperm Count: ये 4 चीजें तेजी से बढ़ाती हैं स्पर्म काउंट, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल और देखें कमाल

Foods to increase sperm count: खराब लाइफस्टाइल, अत्यधिक तनाव व खानपान की गंदी आदतों के कारण आज के युवाओं व पुरुषों में स्पर्म काउंट की समस्या है, जिसके चलते उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो रही है. स्पर्म काउंट एक महत्वपूर्ण विश्लेषण है जो एक पुरुष के वीर्य में मौजूद स्पर्म की संख्या को दर्शाता है. एक स्वस्थ पुरुष के वीर्य में स्पर्म की संख्या 15 मिलियन से 200 मिलियन स्पर्म प्रति मिलीमीटर तक होती है. आज हम आपको 4 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

केला
स्पर्म काउंट को बढ़ाने का काम केला बखूबी करता है. अगर आप रोजाना सुबह शाम 1-1 केला खाए तो इसके फायदे जानकार चौंक जाएंगी आप. कई रिसर्च में पाया गया है कि एक गिलास केले के जूस में स्पर्म क्वालिटी सुधारने की पूरी क्षमता होती है. 

पालक
आयरन से भरपूर पालक में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होता है. इसके सेवन से स्पर्म क्वालिटी को बेहतर और इसकी गुणवत्ता में इजाफा किया जा सकता है. आप इसकी सब्जी या दाल बनाकर खा सकते हैं. यह आपकी स्किन, बाल और आंख के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज भी किसी औषधि से कम नहीं हैं. इसके सेवन से भी आप स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते है. आज रोजाना एक मुट्ठी कद्दू के बीज खाएं और चमत्कार देखें.

लहसुन
डेली डाइट में लहसुन को शामिल करने से भी स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है. इससे भी प्रजनन क्षमता पर अच्छा असर पड़ता है. यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में इसको डाइट में शामिल करना अच्छा होता है.

स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए, स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करना अत्यंत जरूरी होता है. इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप अपने शरीर को खूब पानी पिएं और नियमित रूप से व्यायाम करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news