Healthy Diet: विटामिन, प्रोटीन की तरह बॉडी को सल्फर की भी होती है जरूरत, आज से खाना शुरू करें ये फूड्स
Advertisement

Healthy Diet: विटामिन, प्रोटीन की तरह बॉडी को सल्फर की भी होती है जरूरत, आज से खाना शुरू करें ये फूड्स

Eat Foods Rich In Sulphur: एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है. ऐसे में सल्फर ही हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. जानें इसे बढ़ाने के लिए कौन से फूड्स खाए जा सकते हैं... 

 

Healthy Diet: विटामिन, प्रोटीन की तरह बॉडी को सल्फर की भी होती है जरूरत, आज से खाना शुरू करें ये फूड्स

Eat Foods Rich In Sulphur: सल्फर शरीर के लिए बेहद आवश्यक है. यह शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है. इसके अलावा सल्फर हमारे शरीर को बैक्टीरिया मुक्त करने में मदद करता है और प्रदूषण और विकिरण के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है. कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए भी सल्फर की आवश्यकता होती है. त्वचा को झुर्रियां मुक्त रखने के लिए यह एक प्रोटीन की तरह काम करता है. आइये जानें ऐसे कुछ फूड्स के बारे में, जो सल्फर से भरपूर हैं...

सल्फर रिच फूड्स खाने के फायदे-

1. प्याज- प्याज में मौजूद सल्फर की मात्रा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, ब्लड क्लॉट को तोड़ने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करती है.

2. लहसुन- लहसुन में मौजूद सल्फर की मात्रा वायरल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है.

3. पत्ता गोभी- पत्ता गोभी सूजन से लड़ने में मदद करती है. गोभी के पत्तों को त्वचा पर लगाने से भी सूजन के लक्षणों में कमी देखने को मिल सकती है.

4. फूलगोभी- फूलगोभी में मौजूद सल्फर के गुण आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मदद करते हैं.

5. अदरक और अंडे- अदरक में सल्फर होता है, जो आगे चलकर शरीर को कीटाणुरहित करने और स्वस्थ रखने में मदद करता है. अंडे सल्फर से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली और शरीर के संपूर्ण मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को विनियमित करने में मदद करते हैं.

6. मछली- अधिकांश मछलियां सल्फर का अच्छा स्रोत होती हैं. इसलिए इन्हें रोजाना आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है. इनमें ओमेगा-3 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news