Fennel Oil: जुकाम से लेकर स्किन के लिए चमत्कारी है सौंफ का तेल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका
Advertisement

Fennel Oil: जुकाम से लेकर स्किन के लिए चमत्कारी है सौंफ का तेल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Fennel Oil Benefits For Skin: क्या आप जानते हैं कि सौंफ की तरह ही इसका तेल भी कई बीमारियों में फायदा पहुंचा सकता है.ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचा सकता है.

 

Fennel Oil: जुकाम से लेकर स्किन के लिए चमत्कारी है सौंफ का तेल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Fennel Oil Benefits For Skin: भारतीय रसोई में सौंफ का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. वहीं बरसों से इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जा रहा है. ज्यादातर पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए लोग सौंफ का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ की तरह ही इसका तेल भी कई बीमारियों में फायदा पहुंचा सकता है? दरअसल सौंफ पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं. आइये जानें सौंफ के तेल के अन्य फायदे के बारे में...

1. बालों के लिए फायदेमंद है-

सौंफ का तेल बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूती प्रदान करते हैं. स्कैल्प को साफ करते हैं और इंफेक्शन से बचाते हैं. आप सौंफ के तेल से बालों की मसाज करें, ऐसा करने से बालों का टूटना भी कम होता है. ये आपका हेयर वॉल्यूम बढ़ा कर उन्हें झड़ने से रोकते हैं. सौंफ के बीच में आयरन, मैग्नीशियम कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों के विकास में मददगार साबित होते हैं.

2. त्वचा को बनाए सुदंर- 
अगर आपको चेहरे पर एक्ने और पिंपल की समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए सौंफ का तेल कारगर साबित हो सकता है. सौंफ के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाकर हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा सौंफ के तेल से त्वचा पर निखार भी आती है.

3. पाचन की समस्या में फायदेमंद- 
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं और पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है तो अपने डाइट में सौंफ के तेल को शामिल कर लें. सौंफ के तेल में मौजूद फाइबर आंतों की अच्छी सफाई करते हैं. इससे मल त्यागने में आसानी होती है और आप अपच, गैस और बदहजमी की समस्या में राहत पा सकते हैं. सौंफ का तेल खाना पचाने में भी मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news