नवरात्रि 2022: उपवास रखने से होंगे ये फायदे, जानें किन बातों का रखना है ध्यान
topStorieshindi

नवरात्रि 2022: उपवास रखने से होंगे ये फायदे, जानें किन बातों का रखना है ध्यान

Navratri Fasting 2022: जो लोग इस नवरात्रि उपवास रखने का मन बना रहे हैं उनके लिए सेहत से जुड़ी कुछ बातें जानना बहुत जरूरी है. इस आर्टिकल में पढ़िए कि उपवास रखने से आपकी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं. 

नवरात्रि 2022: उपवास रखने से होंगे ये फायदे, जानें किन बातों का रखना है ध्यान

Navratri Fasting 2022: आज 26 सितंबर से शारदीय नवरात्र त्योहार शुरू हो रहा है. नौ दिन तक चलने वाले इस त्योहार में मां भगवती की पूजा-अर्चना होती है. कई भक्त श्रद्धा अनुसार, नौ दिन के उपवास का संकल्प लेते हैं तो वहीं कुछ लोग नवरात्रि के दो ही दिन उपवास रहते हैं. खासकर महिलाएं मां भगवती का आशीर्वाद अपने परिवार पर बनाए रखने के लिए दिन भर उपवास रखती हैं. ऐसे में कुछ लोगों को लगता है कि नौ दिन के उपवास में शरीर कमजोर होने लगता है या फिर सेहत का सही ढंग से ख्याल नहीं रख पाते. तो आइये बताते हैं कि उपवास रखने से आपकी सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं.

जानें उपवास रखना क्यों फायदेमंद

1. सबसे पहला फायदा जो उपवास रखने से शरीर को होता है वो ये कि इससे मन को बहुत शांति मिलती है. आपके मन की सारी बेचैनी और नाकारात्मक उर्जा खत्म हो जाती है. उपवास के समय ध्यान लगाना सेहत को कई लाभ देता है. 

2. नवरात्रि में अगर आप उपवास रख रहे हैं तो इससे आफको लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिलता है, जिससे आप खुश महसूस करते हैं. फास्टिंग करने से शरीर को आराम मिलता है क्योंकि इस दौरान व्यक्ति अपने जीवनशैली को शांतिपूर्ण बिताता है. 

3. उपवास रखने से शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है. इस दौरान शरीर के टॉक्सिन निकाल जाते हैं और शरीर को अंदर से साफ रहता है. इसके साथ ही उपवास के दौरान शरीर में सुस्ती नहीं आती.

4. व्रत के समय आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है. अगर आप 16 घंटे तक कुछ नहीं खाते तो शरीर के सिस्टम को बहुत आराम मिलता है.

इन बातों का रखें ध्यान

1. नवरात्रि के व्रत रखने से एक-दो दिन पहले ही कम खाना शुरू करें. इससे आपको उपवास के समय एकदम से कम या न खाने की आदत में परेशानी नहीं होगी.
 
2. अगर आप नौ दिन का उपवास रखते हैं तो हाइड्रेशन का ख्याल रखना होगा. व्रत के समय आप खूब सारा पानी पिएं. कम पानी पीने पर थकान हो सकती हैं. 

3. उपवास में लोग देसी घी में बने फलाहार का सेवन करते हैं. ऐसे में आपको अधिकक घी वाली चीजों को खाने से बचना होगा. वहीं कुछ लोग ज्यादा फ्राइड खाना खाते हैं, इसे भी आप कम खाएं क्योंकि इससे शरीर का फैट बढ़ सकता है. 

4. उपवास में हमेशा ताजे फल और सब्जियों का ही सेवन करें. इससे आप बीमार नहीं पड़ेंगे. वहीं व्रत के समय मीठा और नमक बराबर मात्रा में खाते रहना चाहिए.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news