Dengue Fever: कितने दिनों तक रहता है डेंगू का बुखार? घर पर इस तरह बढ़ाएं प्लेटलेट्स काउंट
Advertisement

Dengue Fever: कितने दिनों तक रहता है डेंगू का बुखार? घर पर इस तरह बढ़ाएं प्लेटलेट्स काउंट

Dengue: डेंगू एक मौसमी बुखार है जो एडीज मच्छर के काटने से होती है. यह बुखार डेंगी वायरस के कारण होता है, जो एडीज मच्छर द्वारा प्रसारित होता है. आइए जानते हैं कि डेंगू बुखार कितने दिनों तक रहता है.

Dengue Fever: कितने दिनों तक रहता है डेंगू का बुखार? घर पर इस तरह बढ़ाएं प्लेटलेट्स काउंट

Home remedies for dengue fever: डेंगू (Dengue) एक मौसमी बुखार है जो एडीज मच्छर के काटने से होती है. यह बुखार डेंगी वायरस (Dengue virus) के कारण होता है, जो एडीज मच्छर द्वारा प्रसारित होता है. इस बुखार की पहचान मुख्य रूप से तेज बुखार, शरीर में दर्द व सिर दर्द, आंखों में लाल रंग की सूजन और त्वचा पर लाल चकत्ते होने के लक्षणों से की जाती है. 

डेंगू का बुखार संक्रामक होता है और इससे संबंधित बचाव उपायों के माध्यम से रोका जा सकता है. बहरहाल, डेंगू का बुखार स्वयं से सही हो जाता है, लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर बन सकता है और अस्पताल में भर्ती होने की नौबत भी आ जाती है. आइए जानते हैं कि डेंगू बुखार की अवधि कितने दिनों की होती है. इसके अलावा, डेंगू बुखार में कम हुए प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने घरेलू उपायों पर भी बात करते हैं.

डेंगू का बुखार कितने दिन रहता है?
डेंगू बुखार के लक्षण व्यक्ति के शरीर की इम्यून सिस्टम की स्थिति और संक्रमण के स्तर पर निर्भर करता है. आमतौर पर, डेंगू बुखार लगभग 4 से 10 दिनों तक रह सकता है. इसके दौरान मरीज को तेज बुखार, शरीर में दर्द व रैश और सिरदर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं. अगर डेंगू से पीड़ित व्यक्ति की स्थिति गंभीर है और उन्हें डेंगू हेमरेजिक फीवर (DHF) या डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) जैसी समस्याएं होती हैं, तो डेंगू बुखार की अवधि और उसके लक्षण विकसित होने का प्रकार भी बदल सकता है. डेंगू बुखार से जुड़ी किसी भी समस्या का समय पर डॉक्टर से परामर्श लेना बेहद महत्वपूर्ण है ताकि उचित इलाज की व्यवस्था की जा सके.

प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय

  • पपीता: पपीते में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए पपेन नामक एंजाइम होता है, जो प्लेटलेट्स की गिनती को बढ़ाने में मदद करता है. रोजाना खाली पेट पपीता खाने से लाभ हो सकता है.
  • गिलोय: गिलोय का जूस प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है. एक गिलोय की डेढ़ ग्राम पत्तियों को पानी में उबालें और रस निकालकर पिएं.
  • ग्लूकोज: अगर आपके शरीर में थक्कों की संख्या कम है, तो ग्लूकोज सप्लीमेंट लेना उपयुक्त हो सकता है. ग्लूकोज खाने से शरीर के प्लेटलेट्स काउंट में सुधार हो सकता है.
  • कद्दू के बीज: कद्दू के बीज खाने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ सकती है. यह अच्छी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन की भरपूर सोर्स होते हैं.
  • संतरा: संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news