खाना खाने के बाद सीने में हो रही जलन से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे
Advertisement

खाना खाने के बाद सीने में हो रही जलन से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

Heartburn Problem After Eating Food: हम में से कुछ लोगों को खाना खाने के बाद सीने में जलन की समस्या रहती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. इससे सीने में हो रही जलन चुटकियों में गायब हो सकती है. 

 

खाना खाने के बाद सीने में हो रही जलन से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

Heartburn Problem After Eating Food: हमारे घर परिवार में अक्सर किसी न किसी सदस्य को सेहत से जुड़ी समस्याएं रहती हैं. इसमें से एसिडिटी की समस्या कॉमन है. अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद अचानक से सीने में जलन शुरू हो जाती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर समय पर खाना न खाने से, अधिक मसाले वाला खा लेने से, अनहेल्दी खाना और गलत तरीके से खाने की आदतों के कारण भी होता है. हार्टबर्न की समस्या होने पर व्यक्ति को अधिक प्यास लगती है. सीने में जलन के कारण कई बार लोग दवाई खा लेते हैं. लेकिन ऐसे में आपको दवाई खाने की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानें...

1. अगर आपको खाना खाने के बाद बहुत तेज सीने में जलन होती है, तो आप पुदीना फ्लेवर्ड के चुइंगम चबाएं. इसे चबाने से जलन कम होगी. इससे आपके दांत और शरीर को भी आराम मिलेगा. ध्यान दें कि शुगर फ्री चुइंगम ही चबाएं.

2. सीने में जलन को कम करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक ग्लास पानी लें और उसमें एक चौथाई बेकिंग सोडा डालें. फिर इसे मिक्स करके पी लें. इससे आपको 15 मिनट के अंदर आराम मिलेगा. आपको बेकिंग सोडा पीने के बाद बैचेनी, उल्टी और सीने में जलन की समस्या कम होगी.  

3. अगर आप हर दूसरे दिन सीने में जलन की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसे कम करने के लिए आप कैमोमाइल चाल भी पी सकते हैं. इसमें मौजदू कई तरह के गुण पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे आप खाने के बाद पिएंगे तो काफी ज्यादा आराम मिलेगा. 

4. एलोवेरा भी सीने की जलन को कम करने में सहायक है. इससे सीने की जलन तुरंत ठीक हो सकती है. यह एक नेचुरल हर्ब है. यह आपके शरीर को ठंडा रखती हैं. सीने में जलन की समस्या होने पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5. खाने में अगर आप अदरक का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके सीने में जलन की समस्या नहीं होगी. वहीं अगर आप रोजाना खाली पेट अदरक का एक टुकड़ा चबाएं या फिर अदरक की चाय पिएं तो इससे सीने की जलन में राहत मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news