Holi 2023: होली खेलने के बाद नहीं छूट रहा जिद्दी रंग, अपनाएं ये देसी नुस्खा; तुरंत उतर जाएगा रंग
Advertisement

Holi 2023: होली खेलने के बाद नहीं छूट रहा जिद्दी रंग, अपनाएं ये देसी नुस्खा; तुरंत उतर जाएगा रंग

Holi colour removing tips: रंग लगाने वाले तो बधाई देकर निकल जाते है, लेकिन शरीर पर उनके द्वारा लगाया पक्का रंग जरूर रह जाता है. कुछ रंग तो काफी जिद्दी होते है, तो स्किन से निकलने का नाम ही नहीं लेते हैं.

Holi 2023: होली खेलने के बाद नहीं छूट रहा जिद्दी रंग, अपनाएं ये देसी नुस्खा; तुरंत उतर जाएगा रंग

Holi colour removing tips: होली के रंगों में पूरा देश सराबोर है. हर कोई एक दूसरे को रंग लगाता और कोई किसी को मना भी नहीं करता है. रंग लगाने वाले तो बधाई देकर निकल जाते है, लेकिन शरीर पर उनके द्वारा लगाया पक्का रंग जरूर रह जाता है. कुछ रंग तो काफी जिद्दी होते है, तो स्किन से निकलने का नाम ही नहीं लेते हैं. ऐसे में बार-बार स्किन धोने या रगड़ने से नुकसान हो सकता है. अगर आपके शरीर से भी रंग नहीं छूट रहा है तो हम आपको एक देसी नुस्खा बताते है, जिससे आपका रंग एक बार में ही आसानी से निकल जाएगा.

तैयार करें ये देसी उबटन
बादाम, मसूर की दाल और संतरे के छिलके दूध में डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छी तरह पीसकर उबटन तैयार करे लें. इसके बाद तैयार हुए उबटन को चेहरे पर अच्छी तरह लगाए और आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से मुंह को धो लें. आप देखेंगे कि आपका चेहरा साफ हो जाएगा और निखार बढ़ जाएगा.

नींबू-बेसन का उबटन
गर्दन और हाथों से रंग हटाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही, एक चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लें. इन सबको कटोरी में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. फिर शरीर के उन भागों पर इस उबटन को लगाएं जहां से आपको रंग हटाना हो. इसे अच्छी तरह से रगड़ें और कुछ देर तक लगे रहने दे. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

गुलाब जल और बेसन का मास्क
बेसन में गुलाब जल और दूध मिला कर एक मास्क तैयार करें और उसे स्किन पर लगाएं. 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे का रंग उतर जाएगा. अगर स्किन त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया हो तो, दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर लेप तैयार कर इसे चेहरे पर लगाएं. अब स्पंज से हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. आपकी स्किन पर लगा रंग उतर जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news