Holi 2023: हानिकारक रंगों से नहीं होगी आपकी स्किन खराब, होली पर फॉलो करें ये प्री और पोस्ट स्किनकेयर हैक्स
Advertisement

Holi 2023: हानिकारक रंगों से नहीं होगी आपकी स्किन खराब, होली पर फॉलो करें ये प्री और पोस्ट स्किनकेयर हैक्स

Holi Skincare: इससे पहले की आप तरह-तरह के रंगों से रंग जाएं, अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है. होली में यूज होने वाले केमिकल से बने रंग आपकी स्किन को कठोर, ड्राई, चिड़चिड़ी या डैमेज कर सकती है.

Holi 2023: हानिकारक रंगों से नहीं होगी आपकी स्किन खराब, होली पर फॉलो करें ये प्री और पोस्ट स्किनकेयर हैक्स

Holi Skincare: होली के रंगों में रंगने के लिए सभी लोग तैयार है और लोग बेसब्री से 8 मार्च का इंतजार कर रहे हैं. मथुरा जैसी कई अन्य जगहों पर होली का त्योहार शुरू हो चुका है. वृंदावन और बरसाना की होली में शामिल होने के लिए देश से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी हजारों लोग पहुंचे हैं. होली में लोग रंग खेलते है, नाचते है और वसंत के आगमन का जश्न मनाते हैं. हालांकि, जहां त्योहार मस्ती और उत्साह से भरा होता है, वहीं यह आपकी त्वचा पर भी भारी पड़ सकता है. इससे पहले की आप तरह-तरह के रंगों से रंग जाएं, अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है. होली में यूज होने वाले केमिकल से बने रंग आपकी स्किन को कठोर, ड्राई, चिड़चिड़ी या डैमेज कर सकती है. इन सबसे बचाने के लिए प्री और पोस्ट-स्किनकेयर हैक्स का पालन करना महत्वपूर्ण है. इन आसान टिप्स के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रंग खेलने के एक दिन बाद भी आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहे.

होली से पहले स्किनकेयर
1. होली गर्मी के आगमन का भी समय है, इसका मतलब है शरीर और त्वचा में पानी की कमी हो सकती है. अधिक पानी का सेवन करना शुरू कर दें. साथ ही, अपनी त्वचा को हल्के बॉडी लोशन से हाइड्रेट करें. यह एक स्किन बैरियर की तरह काम करता है जो त्योहार के दौरान आपकी त्वचा में होली के रंगों के प्रवेश को रोकता है.

2. रंगों से खेलने से कुछ दिन पहले एक्सफोलिएंट्स बंद कर दें. एक्सफोलिएंट आपकी त्वचा की ऊपरी सेल्स को हटा देते हैं जो आपको एलर्जी से बचाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं, जैसे कि होली के रंग, सुगंध और डाई.

3. त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं. यह जिद्दी टैनिंग को कुछ हद तक रोकता है और तो और यह सनबर्न को रोकता है जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं के लिए काफी दर्दनाक होगा. एसपीएफ 30-50 के साथ सनस्क्रीन का प्रयोग करें. 

4. अपने शरीर की त्वचा और बालों पर नारियल का तेल मलें. यह त्वचा और बालों की सतहों को बंद कर देता है जो बालों के रंगों के प्रवेश को रोकता है. यह नाखून छल्ली के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

होली के बाद स्किनकेयर
1. रंगों को हटाने के लिए आपको अपनी त्वचा और बालों को कई बार धोना होगा. सिंडेट बार या बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें.

2. त्वचा, नाक और मुंह के कोनों में सिलवटों से रंग हटाने के लिए तेल में डूबा हुआ क्लींजिंग बाम या रुई का उपयोग करें.

3. चेहरे के लिए सौम्य, बिना झाग वाले क्लींजर का प्रयोग करें. एसिटाइल या स्टेराइल अल्कोहल वाले रंग हटाने के दौरान त्वचा को हाइड्रेट करेंगे.

4. होली के बाद बालों को धोने के लिए सल्फेट मुक्त शैम्पू चुनें, ये कम रूखे होते हैं.

5. यदि त्वचा शुष्क या जलन महसूस करती है, तो विटामिन सी या रेटिनोइड्स जैसी स्किनकेयर गतिविधियों से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news